Bihar assembly elections 2020: कांग्रेस में टिकट को लेकर विरोध, प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, सदानंद सिंह और अखिलेश प्रसाद सिंह बाहर!

By एस पी सिन्हा | Published: October 13, 2020 06:01 PM2020-10-13T18:01:58+5:302020-10-13T18:01:58+5:30

बिहार विधानसभा चुनावः विधानसभा चुनाव के 70 उम्मीदवार चुनने में कांग्रेस में कई तरह के खेल हो रहे हैं. उम्मीदवार चुनने में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद कांग्रेस आलाकमान ने बिहार के तीन कांग्रेसी दिग्गजों को चयन समिति से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

Bihar assembly elections 2020 Congress ticket Madan Mohan Jha, Sadanand Singh and Akhilesh Prasad Singh out | Bihar assembly elections 2020: कांग्रेस में टिकट को लेकर विरोध, प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, सदानंद सिंह और अखिलेश प्रसाद सिंह बाहर!

आरोप है कि पार्टी के कुछ बडे़ नेताओं ने उम्मीदवारों के चयन में घालमेल किया है.

Highlightsकांग्रेस में प्रथम चरण के उम्मीदवारों को चुनने में कई तरह की गड़बड़ियों की शिकायत मिली थी. कांग्रेस आलाकमान ने बाकी बचे दो चरणों के उम्मीदवार चुनने के लिए नये सिरे से चयन समिति बना दी है. पार्टी कार्यकर्त्ता और नेता पार्टी दफ्तर में लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार की सियासत गर्मा गई है. कांग्रेस पार्टी में टिकेट बटवारे में किये गए पक्षपात को लेकर विरोध का सिलसिला जारी है.

विधानसभा चुनाव के 70 उम्मीदवार चुनने में कांग्रेस में कई तरह के खेल हो रहे हैं. उम्मीदवार चुनने में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद कांग्रेस आलाकमान ने बिहार के तीन कांग्रेसी दिग्गजों को चयन समिति से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. कांग्रेस की चयन समिति ही उम्मीदवारों को तय करती है. 

दरअसल, कांग्रेस में प्रथम चरण के उम्मीदवारों को चुनने में कई तरह की गड़बड़ियों की शिकायत मिली थी. इसके बाद कांग्रेस आलाकमान ने बाकी बचे दो चरणों के उम्मीदवार चुनने के लिए नये सिरे से चयन समिति बना दी है. कारण कि पार्टी कार्यकर्त्ता और नेता पार्टी दफ्तर में लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि पार्टी के कुछ बडे़ नेताओं ने उम्मीदवारों के चयन में घालमेल किया है.

योग्य उम्मीदवारों को नजर-अंदाज कर ऐसे लोगों को टिकट दे दिया है जिनकी हार तय है. पार्टी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, विधायक दल के नेता सदानंद सिंह और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह को चयन समिति से बाहर कर दिया गया है.

चयन समिति से बाहर किये गये नेताओं को कांग्रेस की किसी दूसरी कमेटी में जगह नहीं मिली है. बिहार में चुनाव के लिए कांग्रेस ने 6 कमेटी बनाई है, प्रदेश कांग्रेस के तीनों प्रमुख पदधारक इन कमेटियों में शामिल नहीं हैं. इतना ही नहीं उम्मीदवारों के चयन पर सवाल उठाने वाले दोनों पूर्व प्रदेश अध्यक्ष चंदन बागची और अनिल शर्मा को कमेटी में ले लिया गया है. चुनाव समिति की बैठक अब 14 अक्टूबर को होगी. 

कांग्रेस अभी तक दूसरे और तीसरे चरण के उम्मीदवारों के नाम तय नहीं कर पायी है. पार्टी को सीटिंग विधायकों के अलावा 35 उम्मीदवारों के नाम तय करने हैं. हालांकि इस मसले पर सदानंद सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि मुझे और प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा जी को कांग्रेस चयन समिति से हटाने संबंधी मीडिया में आ रही खबरें सही नहीं हैं. उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के मतदान में बहुत कम समय बचा है. इसलिये हम लोगों ने छुट्टी लेकर प्रचार के लिये निर्वाचन क्षेत्रों में जाने की अनुमति ले ली है. उनका कहना है कि ऐसी कोई बात नहीं.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Congress ticket Madan Mohan Jha, Sadanand Singh and Akhilesh Prasad Singh out

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे