Bihar Assembly election: सियासी संग्राम, पोस्टरवार से तीखा वार, पटना की सड़कें पोस्टरों से पटीं

By एस पी सिन्हा | Published: September 23, 2020 06:37 PM2020-09-23T18:37:45+5:302020-09-23T18:37:45+5:30

चार दिन पहले ही नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पोस्टर लगा था. लेकिन अब हूबहू निगेटिव पोस्टर लगाया गया है. लगाने वादे का कोई चर्चा पोस्टर पर नहीं है. आज सुबह-सुबह पटना की सड़कों पर नजारा बिल्कुल बदला-बदला दिखा.

Bihar assembly election rjd bjp jdu pm modi nitish kumar lalu yadav poster-wise roads of Patna burst with posters | Bihar Assembly election: सियासी संग्राम, पोस्टरवार से तीखा वार, पटना की सड़कें पोस्टरों से पटीं

बिहार विधानसभा चुनाव में प्रदेश में बेनामी पोस्टर वार छिड़ चुका है.

Highlightsविधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल रोज नए-नए पोस्टर लगा रहे हैं, लेकिन रातों-रातों हूबहू पोस्टर का कैप्शन बदल जा रहा है.‘न्याय के साथ तरक्की, नीतीश की जीत पक्की’ हूबहू वैसे ही पोस्टरों पर आज लिखा है कि नीतीश कुमार के डीएनए में ही गड़बड़ है.’राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव व उनके परिवार को बिहार पर भार बताते हुए तंज कसा गया था.

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव के पहले एक राजनीतिक लड़ाई सड़कों पर लड़ी जा रही है. विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल रोज नए-नए पोस्टर लगा रहे हैं, लेकिन रातों-रातों हूबहू पोस्टर का कैप्शन बदल जा रहा है.

चार दिन पहले ही नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पोस्टर लगा था. लेकिन अब हूबहू निगेटिव पोस्टर लगाया गया है. लगाने वादे का कोई चर्चा पोस्टर पर नहीं है. आज सुबह-सुबह पटना की सड़कों पर नजारा बिल्कुल बदला-बदला दिखा.

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हाथ जोडे़ पोस्टर, जिसमें कल तक प्रधानमंत्री मोदी के बयानों से हवाले से लिखा था कि ‘नीतीश जी जैसे सहयोगी हो तो कुछ भी संभव है.’ एक और दूसरे पोस्टर में लिखा गया कि आधुनिक बिहार को गढ़ने में नीतीश जी की अहम भूमिका है.’ कैप्शन में लिखा गया था कि ‘न्याय के साथ तरक्की, नीतीश की जीत पक्की’ हूबहू वैसे ही पोस्टरों पर आज लिखा है कि नीतीश कुमार के डीएनए में ही गड़बड़ है.’

लालू प्रसाद यादव  व उनके परिवार को बिहार पर भार बताते हुए तंज कसा गया था

इसके पहले सत्ता पक्ष के समर्थन में लगाए गए पोस्‍टरों व होर्डिंग्‍स में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव व उनके परिवार को बिहार पर भार बताते हुए तंज कसा गया था. ऐसी एक होर्डिंग तो लालू के बेटे तेज प्रताप यादव को चिढ़ाने के लिए उनके बंगले के पास भी लगा दी गई है.

बिस्कोमान गोलंबर के पास कई पोस्टर लगा है. जिस पर लिखा गया है कि’’ नीतीश कुमार के डीएनए में ही गड़बड़ है. पीएम मोदी ‘’मारते रहे बस पलटी, नीतीश की हर बात कच्ची.’’ एक और पोस्टर लगाया गया और उस पर लिखा गया है कि ‘’मोदी जी आपकी पार्टी को बिहार की जनता ने विपक्ष में बैठाया था. फिर सत्ता की मलाई कैसे खा रहे हैं- बिहार की जनता.’’ ‘’नीतीश जी जैसे सहयोगी हो तो कुछ भी संभव है-पीएम.’’

बिहार की राजनीति में एक नई चीजें देखने को मिल रही है

बिहार की राजनीति में एक नई चीजें देखने को मिल रही है वह है बेनामी पोस्टर. एक तरह से बिहार विधानसभा चुनाव में प्रदेश में बेनामी पोस्टर वार छिड़ चुका है. राजधानी पटना के इनकम टैक्स चौराहे पर लगे पोस्टर में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, उनके बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती की तस्वीरें थीं.

पोस्टर के द्वारा लालू परिवार पर तंज कसते हुए लिखा गया है कि ‘एक ऐसा परिवार जो बिहार पर भार’. आज पटना की सड़कों पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरती होर्डिंग्‍स नजर आ रहीं हैं. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह कहते कोट किया गया है कि नीतीश कुमार के डीएनए में ही खोट है. नीचे लिखा है- मारते रहे बस पलटी, नीतीश की हर बात कच्‍ची.

होर्डिंग में बीते विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए उस डीएनए वाले बयान का संदर्भ लिया गया है, जिसे तब नीतीश कुमार ने बिहार की अस्मिता से जोडकर राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया था. तब नीतीश कुमार महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव के साथ थे. 

नीतीश कुमार के खिलाफ लगाई गईं ताजा होर्डिंग्‍स को लालू परिवार के खिलाफ लगाई गई उस नई होर्डिंग का भी पलटवार मामना जा रहा है, जिसमें 'एक ऐसा परिवार, जो बिहार पर भार' नारा देकर लालू प्रसाद यादव व उनके परिवार पर हमला किया गया है. इस नारे के साथ एक होर्डिंग में लालू को जेल में दिखाया गया हौ तो दूसरे में लालू परिवार को 'लूट एक्‍सप्रेस' पर सवार.

Web Title: Bihar assembly election rjd bjp jdu pm modi nitish kumar lalu yadav poster-wise roads of Patna burst with posters

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे