assembly elections 2021 west Bengal 8-phase elections counting of votes on 2nd May  | पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः 8 चरणों में मतदान, 2 मई को मतगणना, जानें डिटेल
निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। (file photo)

Highlightsपश्चिम बंगाल में 27 मार्च से मतदान की शुरुआत होगी।राज्य में आठ चरण में मतदान होगा।27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच अलग-अलग चरणों में मतदान संपन्न होगा।

नई दिल्लीः मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में एक साथ चुनाव होंगे। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग दो विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगा, जरूरत पड़ने पर तीसरे पर्यवेक्षक को भी भेजा जा सकता है। चुनावी तिथियों की घोषणा के साथ ही सभी चुनावी राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई। पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में जबकि असम में तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि चार राज्यों व केंद्र शासित पुडुचेरी को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा और इस दौरान कुल 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान करने के पात्र होंगे।

उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान आवश्यक केंद्रीय बलों की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई, तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 24 मई, पश्चिम बंगाल का 30 मई, केरल का एक जून और पुडुचेरी का आठ जून को पूरा हो रहा है। असम में 126 सीटों, तमिलनाडु में 234 सीटों, पश्चिम बंगाल में 294 सीटों, केरल में 140 सीटों और पुडुचेरी में 30 सीटों के लिए चुनाव होगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावः देखें कब-कब डाले जाएंगे वोट

पहला चरण - 27 मार्च - 30 सीट

 दूसरा चरण - एक अप्रैल-30 सीट

 तीसरा चरण - छह अप्रैल- 31 सीट

 चौथा चरण  - 10 अप्रैल- 44 सीट

 पाँचवाँ चरण  - 17 अप्रैल- 45 सीट

 छठवाँ चरण  - 22 अप्रैल- 43 सीट

 सातवाँ चरण  - 26 अप्रैल- 36 सीट

आठवाँ चरण  - 29 अप्रैल-35 सीट

 मतगणना - दो मई

Web Title: assembly elections 2021 west Bengal 8-phase elections counting of votes on 2nd May 

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे