अर्णब गोस्वामी की कार पर मुंबई में हमला, वाहन की खिड़की का शीशा तोड़ने की कोशिश, दो अरेस्ट, भाजपा-कांग्रेस में ठनी

By भाषा | Published: April 23, 2020 08:10 PM2020-04-23T20:10:28+5:302020-04-23T20:10:28+5:30

पत्रकार अर्णब गोस्वामी को लेकर भाजपा और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर हमला कर रहे हैं। कांग्रेस के कई नेताओं ने कहा कि गोस्वामी सहित न्यूज चैनल पर कार्रवाई हो। भारतीय प्रेस परिषद् (पीसीआई) ने इस घटना की निंदा की है।

Arnab Goswami's car attacked Mumbai trying break window vehicle two arrests, caught BJP-Congress | अर्णब गोस्वामी की कार पर मुंबई में हमला, वाहन की खिड़की का शीशा तोड़ने की कोशिश, दो अरेस्ट, भाजपा-कांग्रेस में ठनी

पीसीआई ने कहा, ‘‘इस देश में पत्रकारों सहित हर नागरिक को अपने विचार रखने का अधिकार है जो कई लोगों को ठीक नहीं लग सकता है। (file photo)

Highlightsभारतीय प्रेस परिषद् (पीसीआई) ने इस घटना की निंदा की है और इस पर महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगी है। बयान जारी कर कहा कि यह जान कर निराशा हुई कि गोस्वामी पर कथित तौर पर हमला ‘‘एक पत्रकार के तौर पर उनके कथित विचारों को लेकर हुआ।

मुंबई/नई दिल्लीः पत्रकार अर्णब गोस्वामी की कार पर मुंबई में बुधवार-बृहस्पतिवार की दरम्यानी रात मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने कथित तौर पर हमला किया और उनके वाहन की खिड़की का शीशा तोड़ने की कोशिश की। घटना के समय वह अपनी पत्नी के साथ घर लौट रहे थे। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दोनों हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। भारतीय प्रेस परिषद् (पीसीआई) ने इस घटना की निंदा की है और इस पर महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगी है। पीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि यह जान कर निराशा हुई कि गोस्वामी पर कथित तौर पर हमला ‘‘एक पत्रकार के तौर पर उनके कथित विचारों को लेकर हुआ।’’

पीसीआई ने कहा, ‘‘इस देश में पत्रकारों सहित हर नागरिक को अपने विचार रखने का अधिकार है जो कई लोगों को ठीक नहीं लग सकता है लेकिन इससे किसी को अधिकार नहीं मिल जाता कि वह इस तरह की आवाज को दबा दे। खराब पत्रकारिता के खिलाफ भी हिंसा जवाब नहीं हो सकता।’’

पीसीआई ने कहा कि मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए पीसीआई के अध्यक्ष ने महाराष्ट्र सरकार से कहा है कि मुख्य सचिव और मुंबई के पुलिस आयुक्त के माध्यम से मामले के तथ्यों पर जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपी जाए। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) ने भी गोस्वामी पर कथित हमले की निंदा की और कहा कि अगर किसी को किसी चीज से समस्या है तो उन्हें हिंसा के बजाए विरोध का उचित रास्ता चुनना चाहिए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना गणपतराव कदम मार्ग पर उस वक्त हुई, जब गोस्वामी लोअर परेल इलाके में बॉम्बे डायिंग कॉंप्लेक्स स्थित स्टूडियो से लौट रहे थे।

अधिकारी ने बताया कि हमलावरों ने गोस्वामी की कार को ओवरटेक कर इसे रुकवा लिया। इनमें से एक ने कथित तौर पर अपने हाथों से बार-बार हमला कर कार की खिड़की का शीशा तोड़ने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि हमलावरों के पास स्याही से भरी एक बोतल थी जो उन्होंने गोस्वामी की कार पर फेंक दी। गोस्वामी के पीछे वाली कार में चल रहे उनके सुरक्षाकर्मियों ने दोनों लोगों को पकड़ लिया और उन्हें एन एम जोशी मार्ग पुलिस को सौंप दिया। इस कथित हमले के बाद पोस्ट किए गए एक वीडियो में गोस्वामी ने कहा कि उनके सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बताया कि हमलावर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं।

हालांकि, इसकी ना तो पुलिस ने और ना ही युवा कांग्रेस ने पुष्टि की है। महाराष्ट्र के पालघर जिले में दो साधुओं सहित तीन लोगों की भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या किये जाने के मुद्दे पर टीवी परिचर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर केंद्रित गोस्वामी की टिप्पणियों को लेकर उन्हें तीखी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के नेताओं ने गोस्वामी पर हुए इस कथित हमले की निंदा की और इस घटना को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा।

नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘अर्णब गोस्वामी को कांग्रेस के कई मुख्यमंत्रियों द्वारा सार्वजनिक रूप से धमकी दिए जाने के बाद उन पर हमला होना हैरान करने वाला है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर एक पत्रकार पर सरेआम हमला होते देख दुख होता है। कांग्रेस ने यह दिखा दिया है कि यह वही पार्टी है, जिसने देश में आपातकाल लगाया था और अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने की अपनी परंपरा को उसने जारी रखा है।’’ भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने घटना में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वरिष्ठ पत्रकार अर्णब गोस्वामी और उनकी पत्नी पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। राज्य की पुलिस को हमलावरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए।’’

भाजपा के एक अन्य नेता एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी घटना की निंदा की। उन्होंने कहा कि किसी भी पत्रकार पर हमला निंदनीय है, यह लोकतंत्र के खिलाफ है। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई करने की मांग की।

वहीं, सोनिया पर गोस्वामी की टिप्पणियों पर ऐतराज जताते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि गोस्वामी का भाजपा द्वारा समर्थन किया जाना उसकी (भगवा पार्टी की) ओछी मानसिकता को दिखाता है। कांग्रेस प्रवक्ता एवं महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखकर गोस्वामी और उनके टीवी चैनल रिपब्लिक भारत के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सुष्मिता ने कहा कि इस पत्रकार ने प्रसारण संबंधी नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा, ‘‘(कार्यक्रम का) प्रसारण केबल टीवी नेटवर्क नियम, 1994 की निर्धारित संहिता का पूरी तरह से उल्लंघन करता है।’’ कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इससे जुड़े विवाद के बारे में पूछे जाने पर वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘‘एक संपादक ने जो टिप्पणी की है वह उसकी मानसिकता को दर्शाती है।

लेकिन भाजपा का उसे समर्थन देना उसकी ओछी मानसिकता है।’’ कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने रिपब्लिक टीवी के मालिक एवं मुख्य संपादक गोस्वामी की आलोचना की है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि यह ‘‘अत्यंत शर्मनाक है कि प्रधानमंत्री और भाजपा इस तरह के टीवी प्रस्तोताओं की सराहना करते हैं।’’ दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अनिल चौधरी ने बृहस्पतिवार को पुलिस के पास एक शिकायत देकर गोस्वामी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की।

नागपुर पुलिस ने महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत द्वारा शिकायत दर्ज कराये जाने पर बुधवार रात गोस्वामी के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत आने वाले हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्रों के संगठन (ओएसए) ने इस कॉलेज के छात्र रह चुके अर्णब गोस्वामी पर हुए कथित हमले की निंदा की है और इसे ‘प्रेस की स्वतंत्रता पर सीधे किया गया हमला’ बताया है। 

Web Title: Arnab Goswami's car attacked Mumbai trying break window vehicle two arrests, caught BJP-Congress

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे