हरिवंश बने राज्यसभा उपाध्यक्ष, पीएम मोदी ने कहा- सांसद बनने बाद भी उनके अंदर का पत्रकार जिंदा रहा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 14, 2020 06:01 PM2020-09-14T18:01:39+5:302020-09-14T18:04:08+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के कारण जैसी परिस्थितियां हैं, उसमें यह सदन काम करे, देश के प्रति जिम्मेदारियों को पूरा करे, यह हमारा कर्तव्य है।

After becoming an MP, Harivanshi ji has always ensured how all MPs can become more dutiful. The journalist inside him has stayed alive: | हरिवंश बने राज्यसभा उपाध्यक्ष, पीएम मोदी ने कहा- सांसद बनने बाद भी उनके अंदर का पत्रकार जिंदा रहा

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsसभापति और उपसभापतिजी को सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में जितना सहयोग करेंगे उतना ही समय का सही उपयोग होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरिवंशजी ने अपनी निर्णायक शक्ति और फैसलों से उन सबका भरोसा भी जीता है, जो उनको नहीं जानते थे।हरिवंशजी ने कुशलता से सदन का संचालन किया। तेजी से बिल पास करवाने के लिए घंटों तक सदन में बैठे रहेः पीएम मोदी

नई दिल्ली: राज्यसभा में उपाध्यक्ष पद पर जदयू सांसद हरिवंश के एक बार फिर से चुने जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने सदन को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं सबसे पहले सदन चालाने के लिए जो प्रयास किया गया है उसके लिए राज्यसभा के चेयरमैन को बधाई देता हूं। 

इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं हरिवंशजी जो दूसरी बार इस सदन का उपसभापति चुने जाने पर बधाई देता हूं। सामाजिक कार्यों और पत्रकारिता के जरिए हरिवंशजी ने एक ईमानदार पहचान बनाई है। इसके लिए मेरे मन में उनक प्रति काफी सम्मान है।

पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश जी ने संसद बनने के बाद भी अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखा और प्रयास किया कि अधिक से अधिक सदन के प्रोडक्टिविटी को बढ़ाया जा सके। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने महूसूस किया है कि हरिवंशजी के प्रति जितना सम्मान मेरे मन में है, उन्हें करीब से जानने वालों के मन में है। उतना ही सम्मान सदन के सभी सदस्यों के मन में है। यह भाव हरिवंशजी की पूंजी है। उनकी भूमिका सदन में निष्पक्ष है। 

हरिवंश नारायण सिंह ने दूसरी बार बने राज्यसभा के उपसभापति-

जद (यू) सदस्य और राजग की ओर से उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए निर्वाचित हुए। सिंह ने राजद के मनोज झा को मात दी।

राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं घोषणा करता हूं कि हरिवंश जी को राज्यसभा के उपसभापति के रूप में चुना गया है। नायडू राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव में ध्वनि मत से हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा में उपसभापति चुना गया। राज्यसभा में PM मोदी ने कहा कि मैं हरिवंश जी को दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने पर सदन और देशवासियों की तरफ से बधाई देता हूं।

राज्यसभा उपसभापति के चुनाव में NDA को जीत मिली

राज्यसभा उपसभापति के चुनाव में NDA को जीत मिली है।  NDA के उम्मीदवार हरिवंश एक बार फिर राज्यसभा के उपसभापति चुने गए हैं। वो लगातार दूसरी बार इस पद के लिए चुने गए हैं। 245-सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के सदस्यों की संख्या 116 है। वर्तमान में उच्च सदन की सदस्य संख्या 244 है।

जनता दल यूनाइटेड के नेता हरिवंश सिंह फिर से राज्यसभा के उपसभापति चुन लिए गए हैं। विपक्ष की ओर से आरजेडी उम्मीदवार और सांसद मनोज झा को हराया। वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल (बीजद) जैसे गैर-राजग दल हरिवंश का समर्थन किया। राज्यसभा में वाईएसआर कांग्रेस के नौ और बीजद के सात सदस्य हैं।

मोदी ने कहा कि हरिवंश नारायण पर जेपी का प्रभाव है

राज्यसभा में PM मोदी ने कहा कि इस बार ये सदन अपने इतिहास में सबसे अलग और विषम परिस्थितियों में संचालित हो रहा है। कोरोना के कारण जैसी परिस्थितियां हैं, उसमें ये सदन काम करे, देश के लिए जरूरी जिम्मेदारियों को पूरा करे, यह हमारा कर्तव्य है। सदन में पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश नारायण पर जेपी का प्रभाव है।

पीएम मोदी ने हरिवंश को जीत के लिए बधाई दी है। पीएम ने कहा कि मैं हरिवंश जी को बधाई देना चाहता हूं। पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने बहुतों के लिए काम किया है। हम सभी ने सदन की कार्यवाही के संचालन के तरीके को देखा है।

Web Title: After becoming an MP, Harivanshi ji has always ensured how all MPs can become more dutiful. The journalist inside him has stayed alive:

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे