8 MPs suspended from Rajya Sabha cease, opposition will boycott monsoon session | राज्यसभा से निलंबित 8 सांसदों का धरना समाप्त, मॉनसून सत्र का बहिष्कार करेगा विपक्ष
विपक्ष के सांसद (एएनआई फोटो)

Highlightsसांसद सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि हम चाहते थे कि न केवल निलंबन निरस्त हो, बल्कि साथ ही कृषि से जुड़े दोनों बिल वापस ले लिए जाएं।सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि सभापति किसी की बात सुनने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए विपक्ष मॉनसून सत्र का बहिष्कार करेगा।

नई दिल्ली: कृषि से जुड़े दो विधेयक को भले ही नरेंद्र मोदी सरकार ने संसद के दोनों सदन से पास करा लिया है, लेकिन विपक्षी दलों का विरोध कम होता नहीं दिख रहा है। राज्यसभा से निलंबित 8 सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया है। लेकिन, विपक्ष ने एकजुट होकर कहा है कि मॉनसून सत्र को दौरान विपक्षी दल के कोई सांसद सदन की कार्रवाई में हिस्सा नहीं लेंगे।

इस बीच खबर यह भी है कि कांग्रेस ने आज लोकसभा का सत्र शुरू होने से पहले अपने लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए कहा है। 

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद सैयद नासिर हुसैन ने कहा कि हम चाहते थे कि न केवल निलंबन निरस्त हो, बल्कि साथ ही हम चाहते थे कि कृषि से जुड़े दोनों बिल वापस ले लिए जाएं और यदि सरकार बिल पर फैसला लेना चाहती है तो इसके लिए उचित मतदान हो। लेकिन उस तरह का कुछ भी नहीं होने वाला था क्योंकि सभापति किसी की बात सुनने के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए विपक्ष ने फैसला किया है कि मॉनसून सत्र में हिस्सा नहीं लेंगे। 

राज्यसभा उपसभापति एक दिन के लिए उपवास पर बैठेंगे-

राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश ने एक दिन के लिए उपवास पर बैठने का फैसला किया है। इस संबंध में उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू को भी पत्र लिखा हैं। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि राज्य सभा में जो कुछ हुआ, वे इससे आहत हैं और पिछले दो दिनों से वेदना में हैं।

वहीं, इस पूरे मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया है।  हरिवंश ने राष्ट्रपति और राज्य सभा अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में कहा है कि वे पिछले दो दिनों से गहरी आत्मपीड़ा, तनाव और मानसिक वेदना में हैं और पूरी रात सो नहीं सके।

इससे पहले हरिवंश मंगलवार सुबह संसद परिसर में उन 8 राज्यसभा सांसदों से भी मिलने पहुंचे जिन्हें निलंबित किया गया है और वे धरन पर रात भर बैठे रहे। रिपोर्ट्स के अनुसार हरिवंश की ओर से चाय का प्रस्ताव भी किया गया लेकिन सांसदों ने स्वीकार नहीं किया था।

बिहार चुनाव और पीएम मोदी का ट्वीट

इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने उपसभापति हरिवंश की तारीफ की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- 'हरिवंश जी उन लोगों के लिए चाय लेकर गए जिन्होंने उनपर हमला किया और अपमानित किया। यह उनकी महानता को दिखाता है।'

पीएम मोदी ने लिखा कि बिहार की धरती लंबे समय से लोकतंत्र के महत्व को बताती आई है। ऐसे में बिहार से सांसद और राज्य सभा के डिप्टी चेयरपर्सन हरिवंश का आज का व्यवहार लोकतंत्र के हर प्रेमी को गर्व महसूस कराएगा।

Web Title: 8 MPs suspended from Rajya Sabha cease, opposition will boycott monsoon session
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे