US presidential election: कमला हैरिस, उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, रचा इतिहास, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 12, 2020 03:36 PM2020-08-12T15:36:52+5:302020-08-12T15:43:45+5:30

Next

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार (अपना रनिंग मेट) चुना है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला देश की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनी हैं।

यदि हैरिस उपराष्ट्रपति बन जाती हैं, तो वह इस पद पर काबिज होने वाली अमेरिका की पहली महिला होंगी और देश की पहली भारतीय-अमेरिकी और अफ्रीकी उपराष्ट्रपति होंगी। हैरिस (55) के पिता अफ्रीकी और मां भारतीय हैं। वह अमेरिका के कैलिफोर्निया की सीनेटर हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैरिस को अकसर पथप्रदर्शक बताते हैं।

भारतीय मूल की सीनेटर की मां तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं. दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए, बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था। कमला कैलिफोर्निया से हैं, वह आंशिक भारतवंशी हैं दिवंगत कैंसर शोधकर्ता श्यामल गोपालन उनकी मां थीं और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, अफ्रीकी जमैकन हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह इस बात से काफी हैरान हैं कि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार (अपना रनिंग मेट) चुना है जबकि वह लगातार उनका ‘‘अनादर’’ करती रही हैं।

कमला हैरिस ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी जो कि एक अश्वेत कॉलेज और यूनिवर्सिटी की हैसियत से पहचानी जाती है. हावर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है। उसके बाद कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं। कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी थीं।

दो बार अटॉर्नी जनरल के पद पर रहीं और इसके बाद साल 2017 में सांसद बनीं। कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनी। इससे पहले, लुसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने 2015 के चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा था। उनकी बहन माया हैरिस साल 2016 में हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान का हिस्सा थीं।

बाइडेन ने इसकी घोषणा कर कई दिनों से जारी अटकलों का समाप्त किया। उन्होंने ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ से पहले यह घोषणा की है, जिसमें तीन नवम्बर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए बाइडेन को औपचारिक तौर पर नामित किया जाएगा।

बाइडेन ने संदेश में कहा, ‘‘ जो बाइडेन यानी मैंने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है। आपके साथ मिलकर हम ट्रम्प (अमेरिका के राष्ट्रपति) को मात देंगे। टीम में उनका स्वागत कीजिए।’’ बाइडेन ने कहा कि देश को वापस पटरी पर लाने में वह सर्वश्रेष्ठ साझीदार होंगी।

बाइडेन के चुनाव प्रचार अभियान ने कहा, ‘‘जो बाइडेन देश को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्र को फिर से एकजुट करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। बाइडेन को उप राष्ट्रपति पद की अहमियत के बारे में अच्छी तरह से पता है और उन्हें विश्वास है कि देश को पटरी पर वापस लाने में कमला हैरिस सर्वश्रेष्ठ साझीदार होंगी।’’

हैरिस ने बाद में ट्वीट किया कि बाइडेन ‘‘ अमेरिकी लोगों को एकजुट कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने जीवन भर हमारे लिए लड़ाई लड़ी है। राष्ट्रपति के तौर पर वह आदर्शों पर खरे उतरेंगे।’’ उन्होंने कहा,‘‘ मैं हमारी पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बन उनके साथ जुड़ कर गर्व महसूस कर रही हूं और उन्हें राष्ट्रपति बनाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगी’’ इससे पहले, बाइडेन ने हैरिस के परिवार को कैलिफोर्निया से लाने के लिए एक विशेष विमान भी भेजा था।

अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी समूहों ने बाइडेन द्वारा भारतीय मूल की सीनेटर को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाए जाने की सराहना करते हुए कहा है कि यह अमेरिका में पूरे समुदाय के लिए गर्व और उत्सव का क्षण था। प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी और ‘इंडियास्पोरा’ के संस्थापक एम. आर. रंगास्वामी ने कहा, ‘‘ भारतीय-अमेरिकियों के लिए यह बेहद गर्व का पल है। भारतीय-अमेरिकी अब वास्तव में राष्ट्रीय ताने-बाने में एक मुख्यधारा में है।’’ प्रमुख भारतीय-अमेरिकी समूह ‘इम्पैक्ट’ और ‘पीएसी’ ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि वे अभियान के लिए एक करोड़ डॉलर जुटाएंगे। ‘इम्पैक्ट’ के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा, ‘‘ इस साल करीब 13 लाख भारतीय अमेरिकियों के वोट करने की उम्मीद है। ’’