ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी भयानक आग की तस्वीरें, बिलबिला गए करोड़ों जानवर, अरबों पेड़ खाक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 5, 2020 01:50 PM2020-01-05T13:50:30+5:302020-01-05T13:50:30+5:30

Next

ऑस्ट्रेलिया में सरकार ने न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों में जंगलों में लगी आग को देखते हुए आपात स्थिति घोषित करते हुए सड़कों को बंद कर दिया है और निवासियों, पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है।

ग्रामीण दमकल सेवा विभाग भी सप्ताहांत पर मुश्किल हालात से निपटने की तैयारी में जुटा है । बृहस्पतिवार को न्यू साउथ वेल्स में आग लगने की वजह से 40 लाख हेक्टेयर की फसल बर्बाद हो गयी।

आग के कारण प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की उत्सर्जन घटाने की नीति के तहत पर्यावरण की रक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।

50 करोड़ जानवरों के बिलबिला कर मरने और अरबों पेड़ों के नष्ट हो जाने की खबर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से टेलीफोन पर बातचीत की और वहां जंगलों में लगी आग के चलते हुए जानमाल के नुकसान पर भारत की तरह से गहरा दुख जताया।

। मॉरिसन 13 जनवरी को अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा पर भारत आने वाले थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में जंगल में लगी आग की समस्या बढ़ जाने के कारण उन्होंने अपना दौर रद्द कर दिया।

जंगल में आग के बढ़ जाने से न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्यों में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं और करीब 500 घर तबाह हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं।