चीनी एजेंट बाइडन की टीम के पीछे लगे, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ का खुलासा

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 5, 2020 06:57 PM2020-12-05T18:57:09+5:302020-12-05T19:00:16+5:30

Next

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रेटक्लिफ ने कहा है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अमेरिका और शेष मुक्त विश्व के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा है।

रेटक्लिफ ने समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित अपने एक आलेख में लिखा, " खुफिया जानकारी साफ है: बीजिंग, अमेरिका और बाकी दुनिया पर आर्थिक, सैन्य और तकनीकी रूप से हावी होने का इरादा रखता है।’’

चीन की कई प्रमुख सार्वजनिक पहलें और प्रमुख कंपनियां चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की गतिविधियों के लिए आवरण की एक परत पेश करती हैं। मैं आर्थिक जासूसी के इस दृष्टिकोण को ‘चुराना, उसकी नकल करना और उसके बदले दूसरा पेश करना‘ कहता हूं।

चीन अमेरिकी कंपनियों की बौद्धिक संपदा को लूटता है, प्रौद्योगिकी की प्रतिकृति तैयार करता है और फिर वैश्विक बाजार में अमेरिकी कंपनियों की जगह ले लेता है।

बीजिंग में, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस आलेख को खारिज कर दिया और कहा कि यह चीन की छवि और चीन-अमेरिका संबंधों को नुकसान पहुंचाने की उम्मीद में "गलत सूचना, राजनीतिक विषाणु और झूठ" फैलाने के लिए एक और कदम है।

अमेरिका के नेशनल इंटेलिजेंस ऑफिस के विलियम एवनीना ने कहा है चीनी एजेंट बाइडन की टीम के क़रीबी लोगों पर नज़र रखे हुए हैं। एवनीना का कहना है कि चीन की ये कोशिश अपने 'चरम पर थी'।

अमरीका के न्याय विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि 1000 से ज़्यादा संदिग्ध चीनी एजेंट अमरीका से भाग गए हैं। एसपेन इंस्टीट्यूट की एक वर्चुअल चर्चा में नेशनल इंटेलिजेंस के काउंटर इंटेलिजेंस प्रमुख विलियम एवनीना ने कहा कि चीन ने अमरीका के कोरोना वैक्सीन तैयार करने की प्रक्रिया में और अमरीकी चुनाव में दख़ल देने की कोशिश की थी।