जानिए धन की देवी लक्ष्मी की सवारी उल्लू से जुड़ी रोचक मान्यताएं, यहां चढ़ाई जाती है इसकी बलि

By ललित कुमार | Published: November 5, 2018 05:41 PM2018-11-05T17:41:33+5:302018-11-05T17:41:33+5:30

Next

दिवाली के इस खास मौके देश में कई स्थानों पर उल्‍लूओं की मांग बढ़ जाती है। भारत के वन अधिनियम के अनुसार किसी भी जानवर या पक्षी का शिकार करना दंडनीय अपराध है। ऐसे में फिर भी कई जगहों पर लक्ष्मी की सवारी माने जाने वाले उल्लू की खरीद-फरोख्‍त की जाती है। तो आइए जानते है उल्लू से जुड़े ऐसे कई रोचक फैक्ट्स...

लक्ष्मी की सवारी माने जाने वाले उल्लू को देखना बहुत कम लोगो को नसीब होता है। अगर दिवाली के दिन आपको उल्लू दिखा जाए तो समझ लीजिए लक्ष्मी माता खुद आपके उपर मेहरबान हैं।

अगर उल्लू किसी के घर पर बैठने शुरू कर दे समझ लीजिए जल्द ही उस घर पर बहुत बड़ा संकट आने वाला है।

साउथ अफ्रीका में उल्लू की आवाज को मृत्युसूचक कहा जाता है। इसके अलावा चीन में उल्लू दिखना के मतलब यह है कि पड़ोसी की मृत्यु होने की सम्भावना हो सकती है।

अगर किसी इंसान के घर के दरवाजे पर उल्लू तीन दिन तक लगातार रोता है, तो उसके घर में चोरी अथवा डकैती होने की संभावना हो सकती है।

यही किसी आदमी या मेहमान के पीछे उल्लू दिखाई दे तो समझ जाइए आपके सारे काम बनने वाले हैं। शकुन शास्त्र के अनुसार उल्लू का बांई ओर बोलना और दिखना शुभ मना जाता है। इसके अलावा अगर उल्लू का दाहिने देखना और बोलना अशुभ होता है।

अगर कोई महिला प्रसव के लिए जाते समय उल्लू देख ले तो उसे जुड़वां बच्चे पैदा होने की सम्भावना होती हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उल्लू 1 साल में 1000 से भी ज्यादा चूहे खा जाते हैं।

ईरान में उल्लू के स्वर के मधुर अथवा कर्कश होने के अनुसार शुभ-अशुभ माना जाता है। तुर्की में उल्लू की आवाज सुनना अशुभ, सफेद उल्लू का दिखाई देना शुभ माना जाता है।