थाईलैंड के मंदिर की इन मूर्तियों को देख, रातभर सो नहीं पाएंगे आप

By ललित कुमार | Published: September 26, 2018 12:36 PM2018-09-26T12:36:30+5:302018-09-26T12:36:30+5:30

Next

मंदिर का नाम सुनते ही लोगों के मन एक बात आती है और वो है श्रद्धा, लेकिन आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारे में बतानें जा रहे हैं, जिसे देखने के बाद आपको धरती पर ही नर्क का एहसास हो जाएगा, बता दें यह मंदिर थाईलैंड की राजधानी बैंकाक से करीबन 700 किलोमीटर दूर चियांग माइ शहर में स्थित है...

सबसे पहले यह बता दें कि इस मंदिर की ज्यादातर मूर्तियाँ बेहद डरावनी हैं, इन मूर्तियों के द्वारा अलग अलग पापों की सजा को दिखाया गया है, वैसे इस मंदिर को बनाने का एक महत्पूर्ण कारण यह भी कि इन मूर्तियों के देखने के बाद लोगों के मन में डर रहेगा और वो हमेशा अच्छे काम करने पर ध्यान देंगें।

इन मूर्तियों के माध्यम से यह भी बताया गया है कि कोई व्यक्ति अपने जीवन में बलात्कार या छेड़खानी जैसे घिनौने जुर्म करता है, तो उसको इस तरह की सजा मिलेगी।

बता दें थाईलैंड के अलावा चीन में भी इस तरह का मंदिर है, जो बिलकुल इसी थीम पर बनाया गया है, बता दें अधिकतर यह मंदिर बौद्धमठ है।

थाईलैंड के इस मंदिर में थोडा प्रभाव आपको हिंदू धर्म के जैसा भी देखने को मिलेगा, जी हाँ गरुड़ पुराण के अनुसार किसी व्यक्ति की मुत्‍यु के बाद उसके पापों के आधार पर 28 तरह के अलग-अलग सजा का वर्णन किया गया है।

इन मंदिर में जाने के बाद आपक इन मूर्तियों को देखकर इस बात अंदाजा लगा सकतें कि कौन से पाप की कौनसी सज़ा रखी गई है।

इस मंदिर में सभी मूर्तियों को लाल रंग के पेंट से रंगा हुआ है, जिससे इस बात का एहसास होने लगता है कि आप किसी मंदिर में नहीं बल्कि साक्षात नर्क में प्रवेश कर चुके हैं।