कोरोना से बची जान तो भक्त ने चढ़ाया 3.5 किलो सोना, दो करोड़ रुपए के शंख और चक्र को तिरुपति बालाजी मंदिर को किया भेंट, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: February 26, 2021 04:13 PM2021-02-26T16:13:37+5:302021-02-26T16:13:37+5:30

Next

आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर में 24 फरवरी को अपनी इच्छा पूरी होने के बाद, एक भक्त ने 2 करोड़ रुपये के सोने के शंख चक्र की पेशकश की। कहा जाता है कि तमिलनाडु के थेनी में रहने वाले एक भक्त ने बालाजी के लिए एक व्रत किया। कोरोना के कारण उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया था। अब स्वास्थ ठीक होने के बाद उन्होंने सोने के शंख चक्र मंदिर को भेंट किया। इन सोने की वस्तुओं का वजन साढ़े तीन किलो है।

तिरुपति बालाजी मंदिर भारत का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। वहीं बालाजी को भारत का सबसे धनी देवता माना जाता है। आइए जानें देश के इस सबसे अमीर देवता के बारे में ...

तिरुपति बालाजी मंदिर एक बार फिर 2 करोड़ रुपये के दान के बाद सुर्खियों में आया है। अधिकारियों ने कहा कि आभूषणों को मंदिर के मुख्य देवता पर रखा जाएगा। यह पहली बार नहीं है कि किसी मंदिर में किसी देवता को सोना चढ़ाया गया हो। यहां हमेशा सोना दान किया जाता है।

तिरुपति बालाजी मंदिर को दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है। भगवान विष्णु यहां विराजमान हैं। लोग अपनी इच्छाओं के साथ यहां आते हैं और जब ये इच्छाएं पूरी हो जाती हैं, तो वे यहां पैसा और सोना देते हैं। इसलिए यहां दान पेटी हमेशा भरी रहती है।

नकदी के साथ-साथ लोग यहां सोना भी दान करते हैं। एक अनुमान के अनुसार, मंदिर के खजाने में आठ टन के गहने होते हैं। इसके अलावा, मंदिर के नाम पर विभिन्न बैंकों में 3,000 किलोग्राम सोना जमा किया गया है।

मंदिर में न केवल सोना, बल्कि बड़ी मात्रा में नकदी भी दान की जाती है। कई बैंकों में मंदिरों के नाम पर 1,000 करोड़ रुपये की एफडी भी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तिरुपति बालाजी मंदिर की सालाना कमाई 650 करोड़ रुपये है।

तिरुपति बालाजी में हर दिन लाखों भक्त आते हैं। अब मंदिर की कुल संपत्ति 50,000 करोड़ रुपये बताई जाती है। अकेले नवरात्रि के दौरान मंदिर में 12 से 15 करोड़ का दान मिलता है।

मंदिर की देखभाल के लिए हजारों कर्मचारियों को भी काम पर रखा गया है।

कर्मचारियों को दान किए गए धन से भुगतान किया जाता है। दान की गई नकदी को गिनने के लिए स्टाफ भी है।