इन सर्दियों में ठंड का लुत्फ उठाने के लिए इन 5 हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं, दिल्ली से कुछ ही किलोमीटर हैं दूर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 5, 2018 09:58 AM2018-12-05T09:58:10+5:302018-12-05T09:58:10+5:30

Next

कुछ लोगों को कपकपाती ठंड में भी आइसक्रीम खाने का शौक होता है। अगर आप भी इस तरह के एडवेंचर को पसंद करते हैं तो सर्दी के ही मौसम में हिल स्टेशन पर जाना आपको जरूर पसंद आएगा। राजधानी दिल्ली से मात्र 4 से 5 घंटे की दूरी पर कई हिल स्टेशन मौजूद हैं। ये छोटे छोटे हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत हैं और एन्जॉय करने के लिए यहां बहुत सी जगहे हैं। चलिए डालते हैं एक नजर इस लिस्ट पर:

1. मसूरी: मसूरी दिल्ली से सिर्फ 300 कि।मी। की दूरी पर है। यह उत्तराखण्ड में देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये जगह शॉर्ट फॅमिली ट्रिप और यहां तक कि हनीमून कपल्स के बीच भी फेमस है। मसूरी को पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यहां आकर आप गन हिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, कैमब बैक रोड, झाड़ीपानी फॉल, मसूरी झील और वाम चेतना केन्द्र जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

2. कुफरी: हिमाचल प्रदेश में शिमला से कुछ ही ऊंचाई पर है कुफरी। कुफरी को सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पर्यटक अपने स्कीइंग गीयर्स के साथ यहां पहुंचते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकने और स्नो मैन बनाने के लिए तैयार रहते हैं। इस दौरान आने वाले पर्यटकों के कोलाहल से यहां की पहाड़ियां जीवंत हो उठती हैं। स्की स्लोप्स से लोगों को उतरते देखना काफी रोमांचक होता है। कुफरी शिमला से करीब 22 कि.मी. दूर स्थित है। यहां आकर आप महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क, और फागू कुफरी जैसे कुछ फेमस टूरिस्ट स्पॉट पर घूम सकते हैं।

3. रानीखेत: रानीखेत उत्तराखंड राज्य के अल्मोड़ा ज़िले के अंतर्गत एक पहाड़ी पर्यटन स्थल है। यह काठगोदाम रेलवे स्टेशन से 85 किमी की दूरी पर स्थित है। फॅमिली ट्रिप, हनीमून ट्रिप के अलावा यह जगह फिल्म शूटिंग के लिए भी फेमस है। यहां आपको गगनचुंबी पर्वत, सुंदर घाटियां, चीड़ और देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़, घना जंगल, फलों लताओं से ढके संकरे रास्ते, टेढ़ी-मेढ़ी जलधारा, सुंदर वास्तु कला वाले प्राचीन मंदिर, ऊंची उड़ान भर रहे तरह-तरह के पक्षी और शहरी कोलाहल तथा प्रदूषण से दूर ग्रामीण परिवेश का अद्भुत सौंदर्य देखने को मिल सकता है।

4. डलहौजी: कांगड़ा से 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है डलहौजी। नॉर्थ इंडिया के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन स्पॉट में डलहौजी का नाम ऊपरी पायदान पर ही आता है। हिमाचल प्रदेश में स्थित डलहौजी में कदम-कदम पर आपको प्रकृति की सुंदरता देखने को मिलेगी। यहां आप गगनचुंबी हिमालय, डलहौजी में बने आकर्षक घर, झरनों का तेज़ बहता पानी, आलीशान विशाल वृक्ष, सर्पाकार सड़कें, उन सड़कों के किनारें ठंडी ठंडी हवाएं फेंकते रंग बिरंगे फूलों वाले पेड़-पौधे आदि को देखने का आनंद उठा सकते हैं।

5. कसौल: कसौल हिमाचल प्रदेश में स्थित एक छोटा-सा गांव है जो समय के साथ फेमस हिल स्टेशन स्पॉट बन गया। यह पार्वती नदी के किनारे बसा हुआ है। कसौल में घुसते ही आपको तंबुओं की क़तारें और उनके सामने खड़ी मोटरसाइकिलें दिखती हैं। यहां के रेस्तरां में सारे मैन्यू हिब्रू भाषा में है। नमस्कार की जगह आपको 'शलोम' सुनाई पड़ेगा और यूं ही घूमते फिरते कई इसराइलियों से आपका सामना होगा। इसीलिए कसौल को मिनी इसराइल भी कहते हैं। यहां शाम की बयार में लहराते दिखते हैं तिब्बती या स्टार ऑफ़ डेविड वाले इसराइली झंडे।