WhatsApp पर तेजी से फैल रहे हैं ये वायरल मैसेजेस, गलती से भी न हो जाए क्लिक

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 7, 2018 05:51 PM2018-12-07T17:51:20+5:302018-12-07T17:51:20+5:30

Next

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप यूजर्स का सबसे पसंदीदा मैसेजिंग प्लैटफॉर्म है। व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए जितना यूजफुल है उतना ही ठगी के लिए बड़ा प्लैटफॉर्म बन गया है। हाल ही में व्हाट्सऐप पर ठगी के कई नए मामले सामने आए हैं। इनमें ग्रुप और पर्सनल चैट में स्पैम मैसेज लिंक भेजे जाते हैं। WhatsApp बहुत तेजी से फेक मैसेज, फिशिंग अटैक और स्पैम मैसेज का जरिया बनता जा रहा है। इन लिंक पर क्लिक करते ही आपके निजी जानकारियों को चुरा सकता है। हम आपको बता रहे हैं 10 WhatsApp वायरल फेक messages के बारें में जिनपर आप भूलकर भी क्लिक न करें...

ई-कॉमर्स साइट अमेजन के फेस्टिव सीजन सेल का फायदा उठाते हुए कई हैकर्स सेल और ऑफर्स जैसे फेक मैसेज को वायरल कर यूजर्स को ठग रहे हैं।

इसमें यूजर्स से फेक फ्लिपकार्ट क्रिस्मस कार्निवल सेल में भाग लेने के लिए फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है, जिसके बाद पर्सनल डीटेल हैक कर ली जा रही हैं।

पॉपुलर पिज़्ज़ा हट के नाम से भी एक ऐसा स्पैम मैसेज WhatsApp पर भेजा जा रहा है। इसमें यूजर्स को फ्री में लार्ज pizza देने का दावा किया जा रहा है। इस तरह के मैसेज का उद्देश्य लोगों के साथ ठगी करना है।

दूसरे ब्रैंड के वायरल मैसेज की तरह बियर के पॉपुलर ब्रैंड के नाम से स्पैम मैसेज भेजे जा रहे हैं, जिसमें फ्री बियर पाने के लिए यूज़र्स से एक फेक link पर क्लिक करने को कहा जा रहा है।

यूजर्स को WhatsApp का कलर बदलने के लिए एक फेक स्पैम मैसेज सेंड किया जा रहा है। बता दें कि व्हाट्सऐप के ऑफिशियल ऐप में कलर बदलने के लिए कोई ऑप्शन नहीं है। ऐसे किसी भी मैसेज पर भूलकर भी क्लिक न करें।

एप्पल के नाम से भी वॉट्सऐप पर धोखाधड़ी के मेसेज वायरल होते रहते हैं। इसमें यूजर्स को मात्र 999 रुपये में आईफोन देने की बात की जाती है। कंपनी की ओर से ऐसी कोई स्कीम नहीं है और ऐसे मेसेज का मकसद सिर्फ आपकी निजी जानकारियां चुराना है।

हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सऐप एक फ्री मैसेजिंग सर्विस है। इसके लिए यूजर्स को कोई पैसे नहीं देने पड़ते हैं। लेकिन व्हाट्सऐप पर आजकर इस ऐप के प्रीमियम सब्सक्रिपशन के लिए फेक मैसेज वायरल हो रहे हैं। इस मैसेज के जरिए यूजर्स से पैसे मांग कर पर्सनल डीटेल हैक किया जा रहा है।

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप पर फ्री एडिडास शूज जीतने का एक फेक मैसेज तेजी से वायरल हो रही है। इसमें यूजर्स को एक लिंक पर क्लिक करने पर Adidas के शूज जीतने के मौके के बारे में कहा जा रहा है। मैसेज में कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने को कहा जा रहा है, जिसमें कंपनी के 3,000 फ्री शूज बांटने की बात कही गई है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ये कॉन्टेस्ट Adidas अपनी 93वीं एनिवर्सरी पर दे रही है। ऐसे मैसेज पर भूलकर भी क्लिक ना करें। यह एक फ्रॉड मैसेज है।