WhatsApp पर तीन रेड टिक का क्या मतलब है ? क्या सरकार आप पर नजर रख रही है ?

By संदीप दाहिमा | Published: May 28, 2021 03:54 PM2021-05-28T15:54:46+5:302021-05-28T15:54:46+5:30

Next

नए डिजिटल नियमों को लेकर व्हाट्सएप (WhatsApp) सरकार के खिलाफ कोर्ट गया है। नए डिजिटल नियमों के बारे में WhatsApp का कहना है कि यह किसी मैसेज को ट्रेस करने जैसा है. इससे यूजर्स की प्राइवेसी का उल्लंघन होगा। सरकार ने भी तुरंत जवाब दिया है।

इन सबके बीच एक मैसेज वायरल हो रहा है. व्हाट्सएप पर वायरल हुए इस मैसेज में दावा किया गया है कि सरकार अब आपका व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकती है।

व्हाट्सएप में एक फीचर है जो अगर रिसीवर मैसेज पढ़ता है तो दो ब्लू टिक दिखाएगा। साथ ही कहा जा रहा है कि अगर सरकार आपका मैसेज पढ़ लेगी तो तीसरा ब्लू टिक भी आएगा.

वायरल हो रहे इस फेक मैसेज में यह भी कहा गया है कि अगर व्हाट्सएप मैसेज भेजने के लिए सरकार आपके मैसेज पर कार्रवाई करती है तो मैसेज के सामने दो रेड टिक आ जाएंगे।

इतना ही नहीं, यह भी दावा किया जाता है कि अगर आपके मैसेज पर तीन रेड टिक हैं, तो इसका मतलब है कि मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। आपको गलत संदेश भेजने के लिए कोर्ट द्वारा नोटिस भेजा जाएगा।

यह एक नकली संदेश है। इस संदेश के दावों में कोई सच्चाई नहीं है। व्हाट्सएप पर सरकार की ओर से कोई लाल या तीन ब्लू टिक नहीं आएंगे। कोई तीसरा पक्ष व्हाट्सएप संदेशों को नहीं पढ़ सकता है।

इसका मतलब है कि सरकार आपका संदेश नहीं पढ़ सकती है। सभी व्हाट्सएप संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (end-to-end encrypted) हैं। ऐसा ही एक मैसेज पिछले साल वायरल हुआ था। इस तरह के मैसेज आम वॉट्सऐप यूजर्स के मन में डर पैदा करते हैं।

ऐसे में इस तरह के मैसेज भेजने वाले को रिपोर्ट करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, उस व्यक्ति की चैट या समूह खोलें, जिसने आपको इस तरह से नकली संदेश भेजे हैं। इसके बाद प्रोफाइल इंफॉर्मेशन पर जाएं। यहां नीचे तक स्क्रॉल करने पर आपको रिपोर्ट कॉन्टैक्ट या रिपोर्ट ग्रुप का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप कर रिपोर्ट करें।