क्या आपका मोबाइल इंटरनेट बहुत धीरे चल रहा है ? ऐसे बढ़ाएं स्पीड

By संदीप दाहिमा | Published: May 21, 2021 01:51 PM2021-05-21T13:51:44+5:302021-05-21T13:51:44+5:30

Next

कोरोना संकट के बाद से इंटरनेट की मांग तेजी से बढ़ी है। डिजिटल लेनदेन में भी भारी वृद्धि हुई है।

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में 4जी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 3जी और 2जी सेवाएं अभी भी देश के कई हिस्सों में उपलब्ध हैं।

हालांकि, अक्सर मोबाइल में इंटरनेट आपको अपेक्षित स्पीड नहीं देता है। मोबाइल का नेटवर्क भरा हुआ है। हालांकि, कई यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि इंटरनेट की स्पीड बहुत धीमी है।

अगर आपके मोबाइल में 4G सिम कार्ड है तो भी आपको तेज इंटरनेट या बढ़िया डेटा स्पीड नहीं मिल सकती है। हालाँकि, तेज़ इंटरनेट गति प्राप्त करने के लिए आपको अपनी मोबाइल सेटिंग में कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं।

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। सबसे पहले, क्या मोबाइल सॉफ्टवेयर अप टू डेट है? सुनिश्चित करें। मोबाइल रैम को क्लीन करते रहें।

वीपीएन सेवा को अस्थायी रूप से बंद करें। मोबाइल नोटिफिकेशन बंद करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्र में किस कंपनी के सिम कार्ड में बेहतर नेटवर्क और अधिक इंटरनेट स्पीड है।

आपको उस कंपनी का सिम कार्ड भी मिल जाता है। यदि नया सिम कार्ड प्राप्त करना संभव नहीं है, तो मौजूदा सिम कार्ड को उस कंपनी में पोर्ट करें।

सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल सिम कार्ड 4G में अपग्रेड हो गया है। अगर सिम कार्ड 3जी है तो उस पर 4जी चलाने की जिद न करें।

ब्राउजर में प्राइवेट मोड का इस्तेमाल न करें। जब ब्राउज़र में आवश्यकता न हो तो 'इमेज डाउनलोड' विकल्प को बंद कर दें ब्राउज़र में वॉयस कमांड डालने के बजाय अपनी उंगलियों से टाइप करने का प्रयास करें।

यदि आपको केवल YouTube पर वीडियो देखते समय ध्वनि सुनने की आवश्यकता है, तो वीडियो का रिज़ॉल्यूशन कम से कम रखें। प्रतिदिन उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों को अपने पसंदीदा में जोड़ें।

कहा जाता है कि कुछ आसान और आसान काम करके आप अपने मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

4G सिम Reliance Jio, Airtel, Vodafone-Idea द्वारा पेश किया जाता है। अगर आपके पास 4जी सिम कार्ड नहीं है तो आपको इसे अपग्रेड करना होगा।