Blood Oxygen level: स्मार्टवॉच-फिटनेस बैंड से कैसे करें चेक ऑक्सीजन लेवल

By संदीप दाहिमा | Published: April 26, 2021 03:57 PM2021-04-26T15:57:56+5:302021-04-26T15:57:56+5:30

Next

कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचाई है, कई मरीजों को बेड मिलने में मुश्किल हो रही है, कुछ को ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल रहा है। दिल्ली में ऑक्सीजन सिलिंडर भरने की कतार लगी हुईं है, ऑक्सीजन के टैंकर अब हवाई और रेल द्वारा लाए जा रहे हैं।

vकोरोना संक्रमण की वजह से मरीज बढ़े हैं, रोगियों को सांस लेने में कठिनाई की वजह से ऑक्सीजन की मांग में अचानक वृद्धि हुई है।

यदि आपको कोरोनरी धमनी की बीमारी है और आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर की जांच करने के लिए ऑक्सीमीटर नहीं है तो क्या करें। हमें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। इस मामले में, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड काम में आएगी।

यदि आपके पास सेंसर के साथ एक स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड है जो रक्त ऑक्सीजन स्तर (SpO2) दिखाता है, तो यह आपकी मदद करेगा।

अब आपको कैसे पता चलेगा कि ऑक्सीजन स्तर का सेंसर आपकी स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड में है। इसलिए आपको उस ई-कॉमर्स साइट को देखना होगा जहां आपने उसे खरीदा था या उस घड़ी के साथ मिली जानकारी की किताब। वहां के विनिर्देश में इसका उल्लेख किया जाएगा।

कोरोना अवधि के दौरान रक्त ऑक्सीजन के स्तर की जाँच बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। यदि आपकी स्मार्टवॉच या फिटनेस बैंड में SpO2 फीचर है, तो आपको इसे समझने की आवश्यकता है, हम आपको प्रक्रिया बताएंगे।

SpO2 स्तर की जांच करते समय हाथों को स्थिर रखा जाना चाहिए। एक अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने हाथों को सपाट सतह पर रखें।

Apple वॉच सीरीज़ 6 में ब्लड ऑक्सीजन ऐप का उपयोग करने के लिए, आपके आईफ़ोन में हेल्थ ऐप होना चाहिए। इस ऐप में ब्राउज टैब पर क्लिक करें। फिर Respiratory में Blood Oxygen पर जाएं और Set up Blood Oxygen विकल्प पर जाएं। फिर Apple Watch पर जाएं और ब्लड ऑक्सीजन ऐप के माध्यम से SpO2 को मापें।

Amazfit : ऐप सूची को खोलने के लिए डायल इंटरफ़ेस पर जाएं और बाईं ओर स्वाइप करें। इसके बाद ब्लड ऑक्सीजन ऐप चुनें। फिर रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति को रक्त ऑक्सीजन ऐप के माध्यम से मापा जाना चाहिए। परिणाम प्रमुख के बाद घड़ी पर प्रदर्शित किया जाएगा।

Realme वॉच पर SpO2 पेज पर जाएं। फिर SpO2 का माप शुरू करें। यह लगभग 30 सेकंड में परिणाम दिखाता है।

Fitbit wearables पर SpO2 की गिनती थोड़ी अलग है। इसके लिए नवीनतम Fitbit OS और SpO2 क्लॉक फेस की आवश्यकता होती है। स्थापना के बाद SpO2 को डिफ़ॉल्ट पर सेट किया जाना चाहिए। यहां आपको सभी विवरण मिलेंगे।

यह फीचर गैलेक्सी वॉच 3 में दिया गया है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर सैमसंग हेल्थ ऐप खोलना होगा। यदि कोई जोड़ी नहीं है, तो इसे जोड़ा जाना चाहिए। गैलेक्सी वॉच 3 पर जाएं और गैलेक्सी हेल्थ ऐप खोलें। यहां स्ट्रेस ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आपको SpO2 को मापने के लिए माप बटन पर क्लिक करना होगा।