इन 3 तरीकों से पता लगाएं आपका स्मार्टफोन असली है या नकली

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 14, 2018 05:50 PM2018-12-14T17:50:57+5:302018-12-14T17:50:57+5:30

Next

भारतीय बाजार में लगातार एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। कुछ स्मार्टफोन्स फीचर्स में जबरदस्त हैं तो कुछ कीमत में सबसे बेस्ट हैं। ऐसे स्मार्टफोन लगातार यूजर्स की पहली पसंद होते हैं। वैसे तो भारतीय बाजार में चीनी कंपनियों जैसे Xiaomi, OnePlus, Oppo, Vivo, Huawei का दबदबा ज्यादा है। इन स्मार्टफोन की बिक्री भी सबसे ज्यादा होती है। लेकिन मोबाइल की लगातार बढ़ती बिक्री के बीच कई मामले सामने भी आए हैं। इन मामलों में स्मार्टफोन का नकली निकलना एक बड़ी बात है। ऐसे में यूजर्स के लिए यह पहचान करना कि आपका स्मार्टफोन असली है या नकली एक बड़ा टास्क है।

पैसे खर्च करने के बाद अगर यूजर को पता चलें कि प्रोडक्ट नकली है तो लोग ठगे से भी महसूस करते हैं। ऐसे में आप खुद यह कंफर्म कर सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन असली है या नहीं।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन की ओर से शुरू की गई नई सर्विस के जरिए आप एक मैसेज भेज कर इस बात की पुष्टि कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक ऐप के जरिए भी इस बात की जानकारी पा सकते हैं। ऐप को डाउनलोड कर फोन का मॉडल नंबर, ब्रांड और उसे बनाने वाली कंपनी के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

स्मार्टफोन के बारे में जानकारी पाने के लिए यूजर को सिर्फ एक मैसेज करना होगा। इसके लिए आपको अपने फोन में KYM लिखकर स्पेस देना होगा और 15 अंकों वाला IMEI नंबर (जैसे- KYM 123456789123456) एंटर करना है और उसे 14422 पर भेज दें। मैसेज भेजने के कुछ देर बाद ही आपको फोन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

मैसेज के अलावा आप ऐप डाउनलोड कर भी स्मार्टफोन के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से 'Know Your Mobile' नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद फोन IMEI नंबर एंटर करें और 'verify' पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको फोन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। इसकी मदद से आप ब्लैकलिस्टेड नंबर के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।

अपने फोन का IMEI नंबर जानने के लिए फोन से *#06# डायल करें जिसके बाद तुरंत फोन स्क्रीन पर डिटेल आ जाएगी। इसके अलावा आप मोबाइल कवर बॉक्स पर दिए गए बारकोड को स्कैन कर के भी IMEI नंबर जाना जा सकता है।