आपकी नौकरी आपके रिश्ते को कैसे कर रही है तबाह, इन 5 संकेतों से जानें

By गुलनीत कौर | Published: November 15, 2018 03:51 PM2018-11-15T15:51:58+5:302018-11-15T15:51:58+5:30

Next

एक सर्वे के मुताबिक नौकरीशुदा कपल की शादी में तलाक आने की संभावना अन्य कपल की तुलना में अधिक होती है। शोध में कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है जिनसे आप जान सकते हैं कि क्या वाकई नौकरी आपके रिश्ते के खराब होने का कारण बन रही है।

कई बार ऑफिस का काम ऑफिस में ही खत्म कर पाना मुश्किल हो जाता है और ऐसे में हम घर आकर भी काम करते हैं। ऐसा 15 दिन में एक या दो बार हो तो चलता है लेकिन हर दूसरे दिन होने लगे और पार्टनर भी इस बात को लेकर शिकायर करे तो समझ जाएं कि आपकी जॉब आपके रिश्ते को खराब कर रही है।

आपका पार्टनर रोमांटिक मूड में कमरे में आपका इन्तजार कर रहा है लेकिन आप लैपटॉप लेकर कमरे में दाखिल हों और चुपचाप काम करने लगें तो इस वजह से आप दोनों के बीच बड़ा झगड़ा हो सकता है। ऐसा अधिक हो तो आपके रिश्ते पर इसका असर पड़ सकता है।

माना कि ऑफिस में आपका काम सही नहीं चल रहा है लेकिन अगर काम का गुस्सा आप घर पर निकाल रहे हैं तो यह आपके रिश्ते को तहस नहस कर सकता है। ऑफिस की टेंशन घर में लाने से रिश्ते पर इसका बुरा असर पड़ता है।

मानसिक तनाव के कारण कुछ भी अच्छा करने का मन नहीं करता है और हम अकेले रहना ही पसंद करते हैं। लेकिन अगर यह अधिक होने लगे और आप फिजिकली अपने पार्टनर से दूरी बना रहे हैं तो आपके जॉब की टेंशन आपके रिश्ते को खा जाएगी।

काम के चलते पार्टनर से दूर रहना और जब पार्टनर के साथ हों तब भी उसे सही समय ना दी पाने से अगर आप दोनों के बीच अधिक झगड़े हो रहे हैं तो समझ जाएं कि एकदिन ये छोटे छोटे झगड़े बड़ा विकराल रूप लेंगे। इन्हीं वजहों से बात तलाक तक पहुंच जाती है।

ऑफिस में इतना काम है कि आप उनका बर्थडे भूल गए, वेडिंग एनिवर्सरी भूल गए, शाम को डिनर का प्लान बनाया था वो भी भूल गए। काम के चलते अगर आप सबसे महत्वपूर्ण चीजें भी भूल जाएंगे तो एक दिन रिश्ते को बचा पाना मुश्किल हो जाएगा।