वैष्णो देवी, अमरनाथ को भी पर्यावरणीय आपदा का खतरा, महबूबा

By संदीप दाहिमा | Published: January 16, 2023 05:18 PM2023-01-16T17:18:04+5:302023-01-16T17:23:28+5:30

Next

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने अमरनाथ और वैष्णो देवी में भी जोशीमठ जैसी स्थिति पैदा होने की चेतावनी देते हुए सोमवार को तीर्थयात्रियों की संख्या नियंत्रित नहीं करने और जम्मू-कश्मीर में सड़कों का जाल बिछाने के लिए सरकार की आलोचना की। (फोटो- इंस्टाग्राम)

महबूबा ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘जोशीमठ तो बस शुरूआत है। ऐसे ही पारिस्थितिकी के नजरिये से संवेदनशील राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर के श्री अमरनाथ और वैष्णो देवी में ऐसे पर्यावरणीय हादसे कभी भी हो सकते हैं। (फोटो- इंस्टाग्राम)

भारत सरकार की तीर्थयात्रियों की संख्या पर लगाम नहीं लगाने और इन जगहों पर सड़कों का जाल बिछाने की लापरवाही भविष्य में आपदा का कारण बनेगी।’’ (फोटो- इंस्टाग्राम)

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जोशीमठ में भू-धंसाव के कारण आयी आपदा से भी सरकार अभी तक नहीं जागी है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘दुख की बात है कि जोशीमठ को निगलने वाली आपदा से भी भारत सरकार की नींद नहीं खुली है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

उनके पास दृष्टिकोण का अभाव है और अपनी असफलताओं से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए वे सिर्फ साम्प्रदायिक तनाव फैला सकते हैं।’’ (फोटो- इंस्टाग्राम)

गौरतलब है कि बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब और अंतरराष्ट्रीय स्की रिसॉर्ट औली का प्रवेश द्वार कहलाने वाला जोशीमठ भू-धंसाव के कारण बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। (फोटो- इंस्टाग्राम)