उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट के बीच लगाए 26 करोड़ पौधे, बनाया कीर्तिमान, टूटा रिकॉर्ड, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 6, 2020 03:36 PM2020-07-06T15:36:08+5:302020-07-06T15:45:22+5:30

Next

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के कुकरैल वन में मिशन वृक्षारोपण 2020 के अंतर्गत एक ही दिन में 26 करोड़ पौधे रोपित करने का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।  वन महोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश ने शानदार जज्बे का प्रदर्शन करते हुए रविवार को 26 करोड़ पौधे लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया।

वन महोत्सव के साथ ही भारत के ज्ञान की परंपरा के प्रतीक भगवान वेदव्यास की आज जन्म तिथि भी है।'व्यास पूर्णिमा, गुरु पूर्णिम के रूप में विख्यात है। रु पूर्णिमा के साथ ही पूरे प्रदेश में 26 करोड़ वृक्षारोपण एक साथ आज की तिथि पर करने के लक्ष्य के साथ प्रारम्भ हुआ है।

‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ के साथ जुड़कर के न केवल प्राकृति बल्कि अपने पर्यावरण के प्रति हम सब जागरूक होकर के इसके सरंक्षण के लिए अपना योगदान देंगे आज इस बात का गवाह भी उत्तर प्रदेश बन रहा है।

अब तक पांच करोड़ तीस लाख से अधिक वृक्ष उत्तर प्रदेश में लग चुके हैं और इसमें निरंतर वृद्धि हो रही है। यह शासन के प्रति आमजन के विश्वास को प्रदर्शित करता है।साथ ही साथ हम अपने पर्यावरण के प्रति भी कितने जागरूक हैं, इसका भी बेहतर उदाहरण आज का यह कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना महामारी के दो गज की दूरी का ध्यान रखते हुए समाज के विभिन्न तबकों ने प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संगठनों, पर्यावरण के प्रति जागरूक विभिन्न संस्थाओं ने अपना योगदान देते हुए एक दिन में 26 करोड़ पौधे लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया है। ‘‘मैं इसके लिए सभी को बधाई देता हूं।’’

पिछले एक साल के दौरान प्रयास करके सभी के सहयोग से यह रिकॉर्ड कायम किया गया है। पिछले साल हमने 22 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए थे। हमने उन्हें जियो टैग किया है और हम देश की प्रतिष्ठित संस्थाओं से इनका सत्यापन कराते हैं। योगी ने बताया कि पिछले साल जो 22 करोड़ पौधे लगाए गए थे उनमें से 95% से अधिक पौधे सुरक्षित हैं।

इस साल जो सबसे अच्छी बात रही है वह यह कि पर्यावरण के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य के लिए अनुकूल सहजन का पौधा हर गरीब परिवार को दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा पूरा प्रयास है कि हम इस सत्र में पूरे प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाएं। इसमें प्रकृति और परमात्मा के प्रति जागरूक होने का एक नया संदेश भी छुपा है।

कोरोना वायरस ने प्रकृति और पर्यावरण के प्रति भी हम सबको बहुत से सबक सीखने के लिए मजबूर किया है। स्वाभाविक रूप से एक स्वस्थ प्रकृति और पर्यावरण से ही हम सेहतमंद मनुष्य और जीव सृष्टि के संरक्षण की परिकल्पना कर सकते हैं।’’

मुख्यमंत्री योगी ने सुबह 'वन महोत्सव' के तहत वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि कोविड—19 महामारी से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भी बड़े—बड़े आयोजन किए जा सकते हैं और यह आयोजन इसका उदाहरण बनेगा।