एक ही तंबू में दूल्हा ने दो दुल्हनों से किया शादी, गांव के लोगों ने दी बधाई, जानें मामला

Published: June 19, 2021 03:45 PM2021-06-19T15:45:43+5:302021-06-19T15:45:43+5:30

Next

आदिलाबाद जिले के उत्नूर मंडल के घनपुर गांव में एक आदिवासी व्यक्ति ने अपनी मौसी की दो लड़कियों से शादी की।

दूल्हे और दुल्हन के बुजुर्गों और रिश्तेदारों ने कहा कि आदिवासी समुदाय में एक ही समय में दो महिलाओं से शादी करना कोई असामान्य प्रथा नहीं है।

घनपुर के अर्जुन ने 14 जून को समारोह में लड़कियों से शादी की, जिसमें समुदाय ने भाग लिया।

पारंपरिक आदिवासी कपड़े पहनकर, दूल्हा और दुल्हन ने पारंपरिक आदिवासी संगीत के रूप में शादी की रस्मों को पूरा किया।

पहली बार है कि हमारे गाँव में किसी पुरुष की दो लड़कियों से शादी हुई है। दोनों लड़कियां उससे शादी करना चाहती थीं और उन्हें एक ही आदमी की पत्नियां होने में कोई दिक्कत नहीं थी।

अर्जुन को सबसे पहले अपने पिता की बहन की बेटी उषा रानी से प्यार हुआ। प्रेम प्रसंग चलता रहा तो दूसरी मौसी की बेटी में भी अर्जुन की दिलचस्पी बढ़ गई। कथित तौर पर दोनों लड़कियों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होने के कारण पिछले चार वर्षों से यह मामला चल रहा था। जब अर्जुन के माता-पिता ने उसकी शादी करने का फैसला किया, तो राज खुल गया।

लड़कियां उससे शादी करने के लिए तैयार थीं और अर्जुन की ओर से कोई दुविधा नहीं थी। समुदाय के एक सदस्य ने कहा, "चूंकि यह दोनों लड़कियों को स्वीकार्य था और उसके माता-पिता और लड़कियों के परिवारों से कोई आपत्ति नहीं थी, इसलिए हमने शादी को आगे बढ़ाया।" अर्जुन ने अपनी बीएड की डिग्री पूरी कर ली है और अभी तक उसे नौकरी नहीं मिली है। बताया जाता है कि वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था।