LOC के पास फॉरवर्ड पोस्ट पर 'भारत माता की जय' का नारा लगाते जवान, राजनाथ सिंह पहुंचे, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 18, 2020 03:23 PM2020-07-18T15:23:11+5:302020-07-18T15:29:21+5:30

Next

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट पर 'भारत माता की जय' का नारा लगाते भारतीय सेना के जवान। एलएसी के बाद भारत माता के जयकारों से गूंजी एलओसी, कुछ इस अंदाज में दिखे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों से बात की। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के निकट एक अहम अग्रिम चौकी का शनिवार को दौरा किया। रक्षा मंत्री के साथ प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे नॉर्थ हिल चौकी पहुंचे जहां वरिष्ठ अधिकारियों ने सीमा पर हालात के संबंध में उन्हें जानकारी दी।

सिंह ने सैनिकों के साथ बातचीत की तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्वीट किया,‘‘ जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में एलओसी के निकट एक अग्रिम चौकी का आज दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों से बातचीत की।’’ रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘हमें हर हालात में देश की रक्षा करने वाले इन बहादुर और जाबांज सैनिकों पर गर्व है।’’

इससे पहले रक्षा मंत्री ने सुबह अमरनाथ गुफा मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की थी। उन्होंने जम्मू कश्मीर के दौरे के दूसरे दिन अमरनाथ गुफा के दर्शन किए। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ सुरक्षा हालात की समीक्षा की थी।

सशस्त्र बलों से पाकिस्तान के किसी भी ‘‘दुस्साहस’’ का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कहा। उच्च स्तरीय बैठक में रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों से पाकिस्तान के साथ लगती नियंत्रण रेखा पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भी कहा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दौरे का आज दूसरा दिन है। राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख नरवणे व अन्य अधिकारियों के साथ बाबा बर्फानी के दर्शन किए। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास सेना की एक अग्रिम पोस्ट पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जवानों के बातचीत की और उनका मनोबल बढ़ाया।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर बहुत गर्व है, जो हर परिस्थिति में देश की रक्षा कर रहे हैं। रक्षा मंत्री आज उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू और सैन्य कमांडरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा भी करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि भारत अब कमजोर राष्ट्र नहीं रह गया है।

दुनिया की कोई भी ताकत इसकी एक इंच जमीन को छू नहीं सकती। यदि भारत के स्वाभिमान पर किसी ने चोट पहुंचाने की कोशिश की तो उसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार रहेंगे।