चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की दुकान के नाम पर चढ़ाए जा रहे हैं काले कपड़े, छुपाए जाने लगे नाम, देखें तस्वीरें

By विनीत कुमार | Published: June 26, 2020 11:15 AM2020-06-26T11:15:50+5:302020-06-26T11:16:09+5:30

Next

गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद देश में चीन विरोधी माहौल तेजी से उभरा है। इसका असर अब बाजार में भी नजर आने लगा है। कुछ दुकानकारों के चीनी कंपनियों वाले मोबाइल शो रूम के नाम ढकने की तस्वीरें आई हैं। (फोटो-एएफपी)

भारत के बाजार में चीन के मोबाइल की अच्छी-खासी बिक्री होती है। लॉकडाउन के बाद हालांकि अब तस्वीर कुछ बदली-बदली नजर आ रही है। (फोटो-एएफपी)

देश में पिछले करीब एक हफ्ते में चीन के प्रोडक्ट्स का विरोध तेजी से बढ़ा है। कई लोग इसके लिए सड़कों पर भी उतरे तो वहीं, सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर कैंपेन देखा जा रहा है। (फोटो-एएफपी)

हाल में कई संगठनों ने चीन से बने मोबाइस, टीवी आदि को तोड़कर अपना विरोध जाहिर किया है। इसका असर भी दिखने लगा है। (फोटो-एएफपी)

यहां तक कि दिल्ली और मथुरा, वृंदावन के छोटे एवं किफायती दरों पर सेवा देने वाले होटलों, रेस्तराओं और गेस्ट हाउसों ने चीन के सामानों का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच उसके (चीन के) नागरिकों को कमरा नहीं देने का भी फैसला किया है। (फोटो-एएफपी)

कई जगहों पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंक के पोस्टर और पुतले भी जलाए गए हैं। ऐसे हालात तब है जब पीएम नरेंद्र मोदी पूर्व में दोस्ती का हाथ चीन की ओर फैलाते रहे हैं। (फोटो-एएफपी)

बता दें कि गलवान घाटी में हिंसक झड़प से भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं चीन की ओर से अपने हताहत सैनिकों की संख्या के बारे में अब तक खुलासा नहीं किया गया है। (फोटो-एएफपी)

भारत और चीन के बीच इस हिंसक झड़प के बाद सीमा पर भी माहौल काफी तनावपूर्ण बन गया था। हालांकि, फिलहाल इसमें कुछ नरमी आई है। (फोटो-एएफपी)

हाल में भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दो दिन के लिए लद्दाख के दौरे पर भी गये थे और सैन्य कमांडरों के साथ चर्चा की और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने भारत की संपूर्ण सैन्य तैयारी का जायजा भी लिया था। (फोटो-एएफपी)

इन सबके बीच चीन की हरकत जारी है। उसने हाल में फिर से एलएसी के पास सैनिकों की संख्या बढ़ाई है और हिंसक झड़प वाली जगह पर साजोसामान बढाने की कोशिश करता दिखा। (फोटो-एएफपी)