Independence Day: दिल्ली के लाल किला से अटारी-वाघा बॉर्डर तक, स्वतंत्रता दिवस का जश्न, देखें तस्वीरें

By विनीत कुमार | Published: August 15, 2021 01:11 PM2021-08-15T13:11:41+5:302021-08-15T13:11:41+5:30

Next

भारत आज अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर देश भर के विभिन्न राज्यों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी तक ये जश्न मनाया जा रहा है।

दिल्ली में रविवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला पर तिरंगा झंडा फहराया और देश को संबोधित किया। इससे पहले वे महात्मा गांधी की समाधि पर भी गए और श्रद्धांजलि दी।

पंजाब से भी तस्वीरें आईं। अटारी-वाघा बॉर्डर पर सिक्यूरिटी फोर्स (बीएसएफ) और पाकिस्तानी रैंजर्स ने एक-दूसरे को मिठाई दी।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा से भी तस्वीरें आईं। पुलवामा के त्राल में एक स्कूल में बुरहान वानी के पिता ने झंडा फहराया। बुरहान वानी हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन से जुड़ा था और 2016 में मारा गया था।

लद्दाख में लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके ठाकुर ने झंडा फहराया। लेह के पोलोग्राउंड में आयोजित एक विशेष समारोह में उन्होंने तिरंगा फहराया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कोलकाता में रेड रोड पर 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा झंडा फहराया।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पार्टी मुख्यालय पर तिरंगा झंडा फहराया। इस दौरान राहुल गांधी समेत कांग्रेस पार्टी के की सीनियर नेता भी मौजूद रहे।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 18300 फीट की ऊंचाई पर डोंकयाला पास पर भी भारतीय सैनिकों द्वारा झंडा फहराया गया। ये पूर्वी सेक्टर का सबसे ऊंचा पास है।

सूदूर पूरब में भारतीय नौसेना के मौजूद आईएएस रणविजय और आईएनएस कोरा वॉरशिप पर भी तिरंगा शान से लहराया। यहां भी धूमधाम से भारतीय नौसेना के जवानों ने स्वतंत्रता दिवस मनाया।

लद्दाख में पैंगोग झील के किनारे भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने भी स्वतंत्रता दिवस मनाया।