Google Maps में होगा बड़ा बदलाव, नहीं देख पाएंगे Fastest Route, जानें पूरी जानकारी

By संदीप दाहिमा | Published: April 23, 2021 08:26 PM2021-04-23T20:26:45+5:302021-04-23T20:26:45+5:30

Next

Google Maps का उपयोग मुख्य रूप से स्थानों का पता लगाने के लिए किया जाता है। Google Maps एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में बहुत मदद करता है।

यदि आप किसी स्थान पर जल्दी पहुँचना चाहते हैं, तो अक्सर आप Fastest Route देखते हैं, लेकिन अब गूगल अब लोकप्रिय Google Maps में एक महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रहा है।

Google Maps पर अभी सर्च करने पर सबसे तेज़ रास्ता आता है, Google Maps ने आपके नेविगेट करने के तरीके को बदल दिया है, उपयोगकर्ता Google Maps में मार्ग का चयन करके ड्राइव करते हैं, वह अब बदलने वाला है।

Autoevolution रिपोर्ट के अनुसार, Google अब अपने एल्गोरिथ्म में बदलाव करेगा। इसलिए Google मानचित्र में बहुत सारे बदलाव दिखाई देंगे।

अभी तक यदि किसी उपयोगकर्ता ने एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए एक गूगल मैप शुरू किया, तो Google सबसे तेज़ मार्ग दिखाएगा और उपयोगकर्ता अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। लेकिन अब कंपनी ने इसे बदल दिया है। इसलिए अब गूगल मैप्स सबसे तेज रास्ता नहीं दिखाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस साल एक अपडेट लाएगी, जिसमें Fastest route की सुविधा नहीं होगी। इसके अलावा, नेविगेशन ऐप उस तरीके को दिखाएगा जिसमें उपयोगकर्ता कार में ईंधन बचा सकता है।

Google का नया एल्गोरिदम ईंधन की खपत पर आधारित है। इसलिए अब इसमें समय की बजाय ईंधन की बचत पर ध्यान दिया जाएगा। रूट चयन कई चीजों पर निर्भर करने वाला है।

उपयोगकर्ता यदि चाहे तो रिपोर्ट में सबसे तेज़ मार्ग देख सकता है। इसका विकल्प दिया जाएगा। लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से, Google मैप्स सबसे पहले ईंधन की कम से कम मात्रा दिखाएगा। एक हिंदी वेबसाइट ने इस बारे में बताया है।