EPFO Alert! 6.5 करोड़ PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार दे सकती है तोहफा! 

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 30, 2021 08:32 PM2021-08-30T20:32:39+5:302021-08-30T20:35:14+5:30

Next

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार देश के 6.5 करोड़ PF पर मिलने वाला ब्याज देने जा रही है।

पीएफ पर मिलने वाला ब्याज 31 अगस्त तक पीएफ खातों में जमा होने की उम्मीद है। ब्याज वास्तव में जुलाई में जमा किया जाना था, लेकिन महामारी के कारण प्रक्रिया में देरी हुई।

ईपीएफओ ने कहा कि खाते में जब भी ब्याज जमा होगा, उसे एक साथ जमा किया जाएगा और पूरी राशि दी जाएगी।

अपने पीएफ खाते के विवरण की जांच करने के कई तरीके हैं। कोई भी आसानी से आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है, लेकिन इसके अलावा, कोई एसएमएस के माध्यम से भी इसका पता लगा सकता है।

मैसेज के जरिए अपना ईपीएफओ अकाउंट चेक करने के लिए ईपीएफओ ने एक नंबर जारी किया है। आपको बस अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से निर्धारित नंबर पर एक एसएमएस भेजना है और आपको सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी।

एक व्यक्ति को अपने संदेश बॉक्स में 'EPFOHO UAN' टाइप करना होगा और इसे 7738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा दस भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। इस जानकारी के लिए आपका UAN, PAN और आधार लिंक होना जरूरी है।

यदि आप अंग्रेजी में जानकारी भेजना और प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको संदेश में 'EPFOHO UAN ENG' लिखना होगा। अंतिम तीन शब्द (ईएनजी) का अर्थ भाषा है। अगर आप इन तीन शब्दों को डाल दें तो आपको अंग्रेजी में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। यदि आप हिंदी का कोड (HIN) दर्ज करते हैं, तो आपको जानकारी हिंदी में मिल जाएगी। ध्यान रहे कि आपको UAN की जगह अपना UAN नंबर नहीं डालना है, यूएएन लिखकर छोड़ दें।