dungarpur violence: लोगों ने फूंकी गाड़ियां, पथराव, निषेधाज्ञा लागू, इंटरनेट सेवाएं बंद, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 25, 2020 09:53 PM2020-09-25T21:53:32+5:302020-09-25T21:53:53+5:30

Next

राजस्थान के डूंगरपुर जिले के बिछीवाड़ा थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर उग्र प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को पुलिस दल पर पथराव किया और कुछ बसों को आग के हवाले कर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

प्रशासन ने एहतियातन जिले में निषेधाज्ञा लगाते हुए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि अभी स्थिति नियंत्रित है लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग अब भी बंद है। प्रदर्शनकारियों ने कुछ बसों को आग के हवाले कर दिया।

उदयपुर रेंज की पुलिस महानिरीक्षक विनिता ठाकुर ने बताया कि जिले में निषेधाज्ञा लागू की गई है और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। इस बीच यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश घोघरा ने कहा कि जो वातावरण बिगड़ रहा है वह सरकार को बदनाम करने की साजिश है।

आदिवासियों को टीएसपी क्षेत्र में जो भी उपर उठाया है वह कांग्रेस की देन है। उन्होंने कहा, ‘‘हम अंहिसा में विश्वास रखते हैं। हम कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के हैं और 36 कौमों को साथ लेकर चलते हैं। हम किसी का अधिकार नहीं लेंगे और आदिवासियों को जो संविधान में लिखा है वो अधिकार मिलना चाहिए है।’’

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा में जनसंख्या के आधार पर आरक्षण मिल जाये तो हमारा यह आंदोलन,धरने प्रदर्शन हमेशा के लिये खत्म हो जायेंगे। उल्लेखनीय है कि बृहस्पतिवार शाम को राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) से जुड़ी अपनी मांगों को लेकर उग्र भीड़ ने पुलिस दल पर पथराव किया और पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।

इस बीच अशोक गहलोत ने ट्वीट के जरिये कहा 'डूंगरपुर में उपद्रव एवं हिंसक प्रदर्शन बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। विरोध करने के संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल हो,शांतिपूर्ण प्रदर्शन हों लेकिन कानून को अपने हाथ में लेने का किसी को अधिकार नहीं है।

प्रदर्शनकारियों से मेरी अपील है कृपया शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें।' अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला व प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान के डूंगरपुर जिले में प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने व कानून अपने हाथ में नहीं लेने की अपील की है।

डूंरगपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बिछीवाड़ा थानाधिकारी सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। रात होने पर भी आंदोलनकारी बिछीवाड़ार से मोतली मोड़ के बीच करीब बारह किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा जमाए हुए हैं।