Delhi-Meerut Expressway: नितिन गडकरी ने निर्माणाधीन चिप्याना रेल-ओवरब्रिज की तस्वीरें साझा कीं, जानें खासियत

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 30, 2021 07:32 PM2021-07-30T19:32:10+5:302021-07-30T19:34:45+5:30

Next

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर काम जोरों से जारी है। 'चिप्याना' क्रॉसिंग पर सबसे महत्वपूर्ण रेल-ओवर-ब्रिज का निर्माण जारी है। चौराहा भारी ट्रैफिक जाम का कारण रहा है और भारत के सबसे चौड़े एक्सप्रेसवे पर एक अड़चन बन गया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर पर जानकारी दी कि 'दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे' चरण- II पर चिप्याना में निर्माणाधीन रेल-ओवर-ब्रिज पर 66 मीटर और 74 मीटर लंबे गर्डर स्थापित किए गए हैं। इस साल के अंत तक ब्रिज के बनकर तैयार होने की उम्मीद है।

फ्लाईओवर सबसे व्यस्त ट्रेन क्रॉसिंग के ऊपर स्थित है। दिल्ली-एनसीआर में भीड़-भाड़ कम करने और हाई-स्पीड ट्रैफिक में लगातार बढ़ोतरी के साथ-साथ ट्रैफिक जाम की समस्या और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 8,346 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया गया है।

मई 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14-लेन राजमार्ग के 8,346 करोड़ रुपये के 9 किलोमीटर के पहले चरण का उद्घाटन किया था।

एक्सप्रेस-वे को कुछ महीने पहले दिल्ली-मेरठ के बीच पूरी तरह से चालू कर दिया गया था।

नितिन गडकरी ने खेद व्यक्त किया था कि दिल्ली-मेरठ राजमार्ग ठेकेदार पर्याप्त सड़क के किनारे सुविधाओं का निर्माण करने में विफल रहे हैं जहां लोग खुद को आराम कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि भले ही लोग उन्हें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के लिए धन्यवाद दे रहे थे, लेकिन उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर सड़क के किनारे बने एक खराब सुविधा की तस्वीर देखी है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस हाईवे से लोग खुश हैं। बहुत सारे लोग मुझे धन्यवाद दे रहे हैं। दिल्ली-मेरठ हाईवे पर एक सड़क किनारे की सुविधा है। मैंने तस्वीर देखी है, मैं इसका नाम नहीं लेना चाहता। इतनी खराब और गंदी है कि कोई शौचालय सुविधा का उपयोग भी नहीं कर सकता है। गडकरी ने कहा कि काम ठीक से नहीं करने के लिए वह ठेकेदार की खिंचाई करेंगे।