कोरोना की दूसरी लहर में अब तक 594 डॉक्टर्स की मौत हो चुकी है, सबसे ज्यादा दिल्ली में है आंकड़ा

By संदीप दाहिमा | Published: June 2, 2021 03:34 PM2021-06-02T15:34:57+5:302021-06-02T15:34:57+5:30

Next

देश कोरोना जैसे भीषण संकट से जूझ रहा है। देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या दो करोड़ पहुंच गई है. कोरोना से अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंस, होम क्वारंटाइन, आइसोलेशन के जरिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। कुछ जगहों पर कोरोना ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है।

कोरोना संकट में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी दिन रात काम कर रहे हैं. वे परिवार से दूर मरीजों की सेवा कर रहे हैं। इस बीच कोरोना के कारण कोरोना वॉरियर्स की जान चली गई है।

कोरोना की दूसरी लहर ने 594 डॉक्टरों की जान ले ली है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के मुताबिक, अब तक 594 डॉक्टरों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

मरने वालों में ज्यादातर डॉक्टर राजधानी दिल्ली में थे। डेटा को IMA द्वारा राज्यों के रूप में साझा किया जाता है, जिसमें दिल्ली के बाद बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। कुल मौतों में से 45 फीसदी इन तीन राज्यों में हुईं।

आईएमए ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप से अब तक कुल 1,300 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। कोरोना ने कई अपनों को खो दिया है।

आईएमए ने योग गुरु बाबा रामदेव की आलोचना करते हुए पत्र लिखकर कहा है कि उन्होंने कोरोना के खिलाफ सरकार की लड़ाई को नुकसान पहुंचाया है. इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।

आईएमए ने यह भी कहा कि रामदेव बाबा ने कोरोना प्रोटोकॉल और वैक्सीन को लेकर देश के लोगों में भ्रम पैदा किया था।

मई सबसे खतरनाक महीना रहा है क्योंकि देश कोरोना संकट से जूझ रहा है। नए मरीजों और मौतों की संख्या ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अकेले मई में ही 90.3 मिलियन नए कोरोना मरीज दर्ज किए गए।

माह के अंत में कुछ राहत मिली है। हालांकि, यह अभी भी अप्रैल की तुलना में 30% अधिक है। अप्रैल में कुल 69.4 लाख नए मरीज दर्ज किए गए। साथ ही मई महीने में करीब एक लाख 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.

मरने वालों की संख्या अप्रैल के मुकाबले काफी ज्यादा है। मई से पहले दुनिया के सबसे खराब कोरोना महीने की बात करें तो दिसंबर अमेरिका के लिए सबसे खतरनाक महीना रहा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में दिसंबर में कुल 65.3 मिलियन कोरोना मरीज दर्ज किए गए थे। इस साल जनवरी में मरने वालों की संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सबसे खतरनाक थी। इस साल जनवरी में अमेरिका में कोरोना से 99,680 लोगों की मौत हुई थी।

दिसंबर में, संयुक्त राज्य अमेरिका में 83,849 लोगों ने अपनी जान गंवाई। वहीं इस साल का अप्रैल मौतों के मामले में ब्राजील के लिए सबसे खराब महीना रहा। ब्राजील में कोरोना ने इस साल अप्रैल में 82,401 लोगों की जान ली थी।

पिछले कुछ दिनों में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है. ऐसा लगता है कि कोरोना धीमा हो रहा है। लेकिन कुछ जगहों पर कोरोना को लेकर स्थिति चिंताजनक है।