क्या आधार कार्ड नहीं होने पर भी मिलेगी कोरोना की वैक्सीन ? UIDAI ने बताया

By संदीप दाहिमा | Published: May 17, 2021 12:37 PM2021-05-17T12:37:13+5:302021-05-17T12:37:13+5:30

Next

Unique Identification Authority of India ने कोरोना संकट के दौरान एक अहम नोटिस जारी किया है.

UIDAI के मुताबिक, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें टीकाकरण, दवा, अस्पताल में भर्ती होने या इलाज से वंचित नहीं किया जा सकता है। साथ ही, किसी भी आवश्यक सेवाओं से इनकार करने के लिए आधार कार्ड का दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए, (UIDAI) ने स्पष्ट किया है।

UIDAI ने यह महत्वपूर्ण फैसला इसलिए लिया है क्योंकि कुछ लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है और उन्हें टीकाकरण और अन्य जरूरी कार्यों में बाधा आ रही है।

कोरोना काल में सभी को आवश्यक सुविधाएं मिलना बहुत जरूरी है, भले ही किसी का समर्थन न हो, उन्हें सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए।

विशेष रूप से, भले ही आपके पास आधार कार्ड न हो, फिर भी आप कोरोना के टीके, दवाएं और अस्पताल में भर्ती करवा सकते हैं, UIDAI ने कहा।

UIDAI ने यह भी कहा कि अगर किसी व्यक्ति को आधार कार्ड की कमी के कारण आवश्यक सामान नहीं मिलता है या ऑनलाइन पंजीकरण में कुछ बाधाएं आती हैं, तो एजेंसी या विभाग को आधार अधिनियम, 2016 में उल्लिखित विशिष्ट मानदंडों के अनुसार सेवा प्रदान करनी होगी। .

इस बीच पिछले कुछ दिनों से कुछ मरीजों को आधार कार्ड नहीं होने के कारण अस्पताल में भर्ती करने से मना किया जा रहा था। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कई लोगों को आवश्यक सेवाओं से भी वंचित कर दिया गया। इसके बाद यूआईडीएआई ने यह फैसला लिया है।

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड भारतीय नागरिकों का एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है।

इसके अलावा, 24 अक्टूबर 2017 को एक सर्कुलर जारी किया गया था जिसमें कहा गया था कि आधार किसी की आवश्यक सेवाओं को प्रभावित नहीं करेगा।

अगर कोरोना काल में किसी कारणवश आधार कार्ड उपलब्ध नहीं भी हो तो भी सभी आवश्यक सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।