World Thyroid Day 2019: ये 7 चीजें आपको बनाती हैं थायराइड का मरीज

By संदीप दाहिमा | Published: May 25, 2019 11:30 AM2019-05-25T11:30:50+5:302019-05-25T11:30:50+5:30

Next

हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण हाशिमोटो (Hashimoto) का थायरॉयडिटिस (Thyroiditis) है। "थायराइडिटिस" थायरॉयड ग्रंथि की सूजन है। हाशिमोटो का थायरॉयडिटिस एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है। हाशिमोटो के साथ, आपका शरीर एंटीबॉडी का उत्पादन करता है जो थायरॉयड ग्रंथि पर हमला करता है और नष्ट करता है। वायरल संक्रमण के कारण भी थायराइडाइटिस हो सकता है।

लिम्फोमा का कैंसर के इलाज में गर्दन के लिए रेडिएशन थेरेपी की जरूरत होती है। इससे थायरॉयड में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। यह ग्रंथि के लिए हार्मोन का उत्पादन करना अधिक कठिन बनाता है।

दिल की समस्याओं, मनोरोग स्थितियों और कैंसर के इलाज के लिए कुछ दवाएं कभी-कभी थायराइड हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें एमियोडेरोन (कॉर्डेरोन, पैकरोन), इंटरफेरॉन अल्फा, और इंटरल्यूकिन -2 शामिल हैं।

थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन करने के लिए थायरॉयड को आयोडीन की आवश्यकता होती है। आपका शरीर आयोडीन नहीं बनाता है, इसलिए आपको इसे अपने आहार के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता है। आयोडीन में आयोडीन से भरपूर नमक होता है। आयोडीन के अन्य खाद्य स्रोतों में शंख, समुद्री मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद और समुद्री शैवाल शामिल हैं।

अगर आप तनाव से पीड़ित हैं, तो आपको इस रोग के होने का ज्यादा खतरा हो सकता है। त ज्यादा तनाव ल जब तनाव का स्तर बढ़ता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी थायरायड ग्रंथि पर पड़ता है। यह ग्रंथि हार्मोन के स्राव को बढ़ा देती है।

थायराइड का अगला कारण है गर्भावस्था, जिसमें प्रसवोत्तर अवधि भी शामिल है। गर्भावस्था एक स्त्री के जीवन में ऐसा समय होता है जब उसके पूरे शरीर में बड़े पैमाने पर परिवर्तन होता है, और वह तनाव ग्रस्त रहती है।

मीनोपॉज यानी रजोनिवृत्ति भी थायराइड का कारण है क्योंकि रजोनिवृत्ति के समय एक महिला में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते है। जो कई बार थायराइड की वजह बनती है।