World Diabetes Day 2019: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 10 फल और सब्जियां, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: November 14, 2019 12:48 PM2019-11-14T12:48:04+5:302019-11-14T12:48:04+5:30

Next

आज 14 नवंबर को World Diabetes Day मनाया जाता है, Diabetes इस समय सबसे ज्यादा होने वाली बीमारियों में से एक है तो चलिए आज हम आप को इससे बचने के लिए कुछ फल और सब्जियां बताते हैं।

सर्दियों के सीजन में अमरूद काफी मिलता है। इसमें विटामिन सी के साथ काफी मात्रा में फाइबर भी होता है। डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को नाश्ते के बाद एक अमरूद जरूर खाना चाहिए।

सेब का रोजाना सेवन काफी फायदेमंद है। इसमें हर जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। आप सेब का जूस भी पी सकते हैं। शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए एक सेब रोज दोपहर के बाद खाना चाहिए।

डायबिटीज के रोगियों के लिए नाशपाती बहुत फायदेमंद माना गया है। इसे भी नाश्ते के बाद खाया जा सकता है। नियमित तौर पर नाशपाती खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है।

संतरा भी डायबिटीज के रोगियों के लिए बढ़िया है। सीजन में यह फल जरूर खाना चाहिए। इसका जूस भी पी सकते हैं। लेकिन जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हो, उन्हें यह खाने से बचना चाहिए। कई बार खट्टा संतरा खाने से गैस की समस्या हो जाती है।

अध्ययन से पता चलता है कि बेरी जैसे फलों को ब्लड में शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। यही वजह है कि ऐसे लोगों को इन फलों का खूब सेवन करना चाहिए। इसके अलावा बेरी इंसुलिन सेंस्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

इसमें विटामिन बी होता है, जो तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, ये गैस ब्लड वेसेल्स को आराम देने में सहायक होती है, ब्लड फ्लो को सुधारती है और ब्लड प्रेशर को भी कम करती है।

गाजर सोडियम के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करती है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है। सर्दियों में इसके सेवन से आपको खून की कमी से भी बचने में मदद मिलती है।

पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है। ल्यूटिन नसों की दीवारों की मोटाई कम करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।

मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है।