World Blood Donor Day 2020: जानिए रक्तदान करने से पहले क्या खाएं और किसका करें परहेज, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

By मनाली रस्तोगी | Published: June 14, 2020 10:20 AM2020-06-14T10:20:30+5:302020-06-14T10:20:30+5:30

Next

रक्तदान करने से कई फायदे होते हैं। रक्तदान करके आप न सिर्फ किसी और के जीवन को बचा रहे हैं, बल्कि अपने स्वास्थ्य को भी सही रख रहे हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि रक्तदान करने से लोग शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donor Day) मनाया जाता है। इस मौके पर जानिए कि रक्तदान करने से पहले क्या खाएं और क्या बिल्कुल भी ना खाएं। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

रक्तदान करने से पहले पानी खूब पिएं। दरअसल, रक्तदान करने से पहले या करते समय शरीर में पानी की कमी नहीं हों चाहिए। ऐसे में अगर आप ब्लड डोनेट करने जा रहे हैं तो अपनी बॉडी को हाइड्रेट जरूर रखें।

रक्त देने वालों का ब्लड तभी लिया जाता है, जब उनके शरीर में आयरन की कमी ना हो। इसके साथ ही, जब भी कोई व्यक्ति ब्लड डोनेट करता है तो इसके बाद शरीर को खून की कमी महसूस ना हो और आपकी तबीयत ना बिगड़े इसके लिए बॉडी में आयरन की मात्रा सही रखनी चाहिए। शरीर में आयरन खून बढ़ाने का काम करता है।

रक्तदान करने वाले लोगों की बॉडी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी होना चाहिए। दरअसल, शरीर को विटामिन-सी आयरन देने का एक प्रकार का स्रोत होता है। ऐसे में रसीले फलों, आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, टमाटर, आदि चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

जिस दिन आप रक्तदान करने जा रहे हों, उस दिन या उससे एक दिन पहले भी फैटी फूड का सेवन ना करें। फैटी फूड ब्लड की सही जांच नहीं होने देता, जिससे रक्तदान करने में परेशानी होती है। फैटी फूड के कारण आपको कोई बीमारी होगी भी तो उसका पता सही से नहीं लग पाएगा।

कॉफ़ी, चाय, रेड वाइन, चॉकलेट आदि चीजें शरीर में आयरन को बनने से रोकती हैं। अगर रक्तदान से ठीक पहले इनका सेवन करेंगे तो आप सही से रक्तदान नहीं कर पाएंगे।

रक्त देने वाले व्यक्ति को एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और सी आदि जैसे रोग नहीं होने चाहिए।