World AIDS Day : एड्स का मरीज कितने साल जी सकता है?

By उस्मान | Published: December 1, 2018 07:33 AM2018-12-01T07:33:48+5:302018-12-01T07:33:48+5:30

Next

एड्स का नाम सुनकर बहुत से लोगों के जेहन में यह सवाल आता है कि एचआईवी/एड्स से पीड़ित कोई व्यक्ति कितने दिन जिंदा रह सकता है?

इस सवाल का सही जवाब देना मुश्किल है। इसका कारण यह है कि साल 1980 के दशक में एड्स से पीड़ित हुए कुछ मरीज अभी तक जिंदा हैं।

हालांकि डॉक्टर और डाइटीशियन इस बात पर भी जोर देते हैं कि एचआईवी से पीड़ित कोई मरीज अगर बेहतर ट्रीटमेंट और डाइट ले रहा है, तो वो लंबा जीवन जी सकता है।

मरीज का इलाज कैसा चल रहा है। बेहतर जीवन के लिए डाइट, एक्सरसाइज का भी अहम रोल है। ऐसे लोग जिन्हें दूसरी अन्य गंभीर रोग हैं या गलत पदार्थों का सेवन करते हैं वे लंबा जीवन नहीं जी सकते।

मरीज भावनात्मक रूप से अपनी देखभाल किस तरह कर रहा है। सकारात्मक मानसिक रवैये वाले लोग निराशावादी या नकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण वाले लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं।

ऐसे लोग जो दवा प्रतिरोधी हैं और उपलब्ध दवाएं अब प्रभावी नहीं हैं, तो वे लंबे समय तक नहीं जी सकते हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति दवाओं के प्रति सही जवाब दे रहा है, तो उसके लंबे समय तक जीवित रहने की उम्मीद है।

कुछ लोगों को उनके सफेद रक्त कोशिकाओं (सीसीआर -5 रिसेप्टर और अन्य रिसेप्टर्स में उत्परिवर्तन सहित) में अनुवांशिक उत्परिवर्तन होते हैं, जो रोग की प्रगति को धीमा कर सकते हैं।