World Aids Day: एड्स के क्या लक्षण हैं और एड्स का मरीज कितने दिन जीवित रह सकता है ?

By उस्मान | Published: December 1, 2020 01:16 PM2020-12-01T13:16:19+5:302020-12-01T13:16:19+5:30

Next

एड्स आज भी दुनिया की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2019 के अंत तक 38 मिलियन लोग एड्स के साथ जी रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में एड्स के 1.7 मिलियन नए मामले सामने आए हैं।

हालांकि एचआईवी-एड्स कोई नई बीमारी नहीं है, लेकिन बीमारी के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। बीमारी को दवा से नियंत्रित किया जा सकता है। अब भी, कई लोग सोचते हैं कि एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति को छूने से यह बीमारी फैलती है।

एड्स के लक्षण- विशेषज्ञों के अनुसार, एचआईवी के लक्षण तीन अलग-अलग चरणों पर आधारित होते हैं। यह अजीब नहीं है कि एचआईवी के लक्षण सभी के शरीर में एक जैसे होते हैं। 2 से 4 सप्ताह तक, दो-तिहाई लोगों में एचआईवी जैसे फ्लू के लक्षण विकसित होते हैं।

बाद के चरणों में, वायरस का एक से अधिक लक्षण दिखाई देता है। इस स्थिति को क्रोहन एचआईवी संक्रमण कहा जाता है। इन बीमारियों के इलाज के बिना लोग 10 से 15 साल तक जीवित रह सकते हैं। यदि एचआईवी संक्रमण होता है, तो वायरस उचित उपचार के बिना तेजी से फैल सकता है.

तीसरे चरण में, शरीर के विभिन्न अंगों की सूजन के अलावा, दस्त भी हो सकता है। इस अवस्था में मुंह, त्वचा, नाक की लालिमा जैसी समस्याएं होती हैं। न्यूरोलॉजिकल विकार अक्सर अवसाद से निपटते हैं।

एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति को छूने के बाद वायरस नहीं फैलता है। एचआईवी वाले किसी व्यक्ति को छूने या छूने से वायरस का संक्रमण नहीं होता है।

रोग से संक्रमित व्यक्ति के चुंबन एड्स होता है। यह धारणा गलत है। रोग चुंबन से नहीं फैलता है, लेकिन यौन संसर्ग से फ़ैल सकता है। एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति द्वारा स्पर्श किए गए कपड़ों या किसी भी चीज़ से एड्स नहीं फैलता है.

सांस के माध्यम से एचआईवी एड्स नहीं फैलता है। साथ ही, संक्रमित व्यक्ति द्वारा माल के आदान-प्रदान से बीमारी नहीं फैलती है। व्यायाम करते समय छूने वाले उपकरण से बीमारी नहीं फैल सकती है।