सर्दी में रोजाना बादाम खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 15, 2018 12:37 PM2018-12-15T12:37:30+5:302018-12-15T12:37:30+5:30

Next

गर्मी के मौम्सा की तुलना में सर्दी में हम बादाम का अधिक सेवन कर पाते हैं। चूंकि बादाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसे अधिक खाने से पेट में गर्मी हो जाती है। लेकिन सर्दी में ठीक इससे उलटा प्रभाव होता है। आइए जानते हैं सर्दी में दिन में केवल चार बादाम खाने से बॉडी को कैसे कैसे फायदे मिलते हैं।

3) स्किन के लिए है बेहतर: स्किन से झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने की बजाय आपको बादाम खाने चाहिए। बादाम में भी भीग हुए बादाम खाएं तो स्किन के लिए यह अधिक लाभकारी सिद्ध होता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। सुबह-सुबह भीगे बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

4) पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त: सर्दियों में भूख अधिक लगती है, अधिक खाने का मन भी होता है लेकिन पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। एक अध्ययन में ये पाया गया कि बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।

5) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है: जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है।

6) दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर: जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सी्करण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्व‍स्थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

7) कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट समेत कई प्रकार के रोगों का एक बड़ा कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।

1) दिमाग रहता है स्वस्थ: जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

2) इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।