इस चीज से दो दिन में खत्म हो जाएगी कई तरह की खांसी

By संदीप दाहिमा | Published: December 26, 2018 09:09 AM2018-12-26T09:09:28+5:302018-12-26T09:09:28+5:30

Next

सर्दियों का मौसम जारी है और इन दिनों अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, जुकाम, काली खांसी, सूखी खांसी, गले की खराश, सीने और नाक में कफ जमा होना आदि समस्याओं से पीड़ित हैं। ये छोटी-छोटी समस्याओं का आपके कामकाज पर भारी असर पड़ता है। खांसी की वजह से आपका न सही से सांस ले पाते हैं, न बोल पाते हैं और सो पाते हैं। हालांकि खांसी के लिए बाजार में कई सिरप और गोलियां मौजूद हैं लेकिन वो इतने असरदार नहीं होते हैं कि आपको तुरंत राहत मिल सके।

दअरसल, कफ सिरप में कुछ ऐसी चीज़ें मिली होती हैं जिसकी वजह से आपको हल्का नशा सा होने लगता है। इसे पीने के बाद आप कुछ काम नहीं कर पाते हैं। यहां तक कि रात को कफ सिरप पियो तो अगले दिन सिर भारी भी रह सकता है। तो फिर ऐसे में क्या किया जाए? हम आपको एक ऐसा नैचुरल तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपको पड़ने वाला खांसी का दौरा तुरंत रुकने के चांस हैं!

सभी के घरों में लौंग तो होती ही है। बस फिर, जब आपको खांसी आए तो कफ सिरप नहीं, बल्कि इसी लौंग की मदद लें। एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। (लौंग ज्याना न भूनें इससे वो जलकर राख हो जाती है।) एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

लौंग में पोटेशियम, सोडियम,फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आहर, फाइबर, आयोडीन, विटामिन के और सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो खांसी और देर तक खांसी होने से पैदा हुए गले दर्द में भी आराम दिलाते हैं।साथ ही, लौंग में मौजूद इजेनॉल के कारण लौंग बलगम हटाता है और शरीर को गर्माहट देता है। आप दो से तीन बार एक दिन में भुनी लौंग ले सकते हैं।

अगर आपके दांतों में दर्द रहता है। तो आपको लौंग का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से दांतों में दर्द दूर हो जाता है। अगर आपके मुंह से बदबू आती है। इसके सेवन से आपके मुंह की दुर्गंध दूर हो सकती है। अगर आप उल्टी या मतली महसूस करते हैं, तो लौंग का सेवन करें। इसके अलावा पाचन क्रिया और अन्य पेट की समस्याओं से राहत पाने के लिए भी आप लौंग का सेवन कर सकते हैं।