Diet Tips: ठंड के मौसम में शुगर के मरीज अपनाएं ये 7 टिप्स

By संदीप दाहिमा | Published: November 3, 2020 07:14 PM2020-11-03T19:14:43+5:302020-11-04T06:31:27+5:30

Next

त्यौहार के मौसम में मीठे खाद्य पदार्थों का का सेवन करें। डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान बनाएं। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस दौरान अधिक मीठे पदार्थों का सेवन कम करें। ध्यान रखें कि आप क्या खाने जा रहे हैं और आप कितना खाने जा रहे हैं? इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है।

छुट्टियों और उत्सवों में लोग इतने बीजी हो जाते हैं कि उन्हें खाने का टाइम नहीं मिलता है। ऐसे में भोजन छोड़ना आपके रक्त शर्करा के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसलिए, चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, भोजन को न छोड़ें।

कार्ब्स कई पोषक तत्वों से भरपूर हो सकते हैं और आपके शरीर के लिए स्वस्थ भी होते हैं। लेकिन इसके अलावा, आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल पर कार्ब्स का बहुत अधिक प्रभाव हो सकता है। आपको कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों को चुनना चाहिए। यह आसानी से नहीं टूटते हैं और ब्लड ग्लूकोज को प्रभावित नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे ओट्स, गाजर और बीन्स कार्ब्स हैं।

चाहे कुछ भी हो जाए, अपने पानी का सेवन कम न करें। पीने का पानी समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, एक अध्ययन के अनुसार, यह कम कैलोरी खाने के साथ-साथ कम चीनी, नमक और कोलेस्ट्रॉल से भी जुड़ा हुआ है। इसके अलावा यह मीठे पेय के लिए आपकी प्यास को भी नियंत्रित कर सकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अस्वास्थ्यकर और हानिकारक है।

आप जो खाते हैं वह केवल एक चीज नहीं है जो मायने रखता है। आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन का हिस्सा भी आपके स्वास्थ्य को काफी हद तक प्रभावित करता है। इसलिए, आपके द्वारा खाए जाने वाली सभी चीज़ों का एक टैब रखें। हमेशा ध्यान रखें कि ज्यादा खाने से बचना चाहिए। आखिरकार यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, भले ही यह उत्सव का समय हो।

यदि आप डेसर्ट के प्रेमी हैं और आपको नहीं लगता कि आप इस त्योहारी सीजन के दौरान इसका विरोध कर सकते हैं, तो आगे की योजना बनाने का समय है। कुछ स्वादिष्ट डेसर्ट ट्राई कर सकते हैं। हालांकि कुछ भी खाएं तो ध्यान रखें कि ओवरबोर्ड न जाएं और अपने स्वास्थ्य को जोखिम में न डालें।

चाहे वह सामान्य दिन हो या उत्सव का दिन, शारीरिक गतिविधि का अत्यधिक महत्व है। खासकर यदि आप शुगर के रोगी हैं। सक्रिय होना आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, जो आपके शुगर को प्रबंधित करने में मदद करता है।