वजन कम करने के उपाय : खाएं ये 4 चीजें, प्रोटीन की कमी होगी दूर, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: April 16, 2021 07:08 AM2021-04-16T07:08:30+5:302021-04-16T07:08:30+5:30

Next

ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा।

एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।

वजन कम करने वालों को हमेशा कम कैलोरी वाले हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है। अगर खूब मेहनत करने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो संभव है कि आप अनजाने में इन हेल्दी चीजों को सेवन कर रहे हों।