Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए ट्राई करें ये 5 तरीके, शरीर रहेगा फिट और हेल्दी

By संदीप दाहिमा | Published: October 24, 2020 07:40 PM2020-10-24T19:40:26+5:302020-10-24T19:40:26+5:30

Next

मोटापे से बचने के लिए आपको हर दो घंटे में खाना चाहिए, खासकर अगर आप वजन कम कर रहे हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खाएं। आप जब भी खाते हैं, आपको खाने की मात्रा कम करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे, जो जरूरी हैं। इसके बाद कैलोरी को कंट्रोल करने में सक्षम हो पाएंगे।

जब कुछ चीज खाते हैं, तो आपको उस समय सिर्फ खाने पर ही ध्यान देना चाहिए। इस दौरान टीवी देखना या मोबाइल पर बात करने से आप देर तक और अधिक मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा पेट दिमाग को यह सिग्नल नहीं भेज पाता है कि पेट भर गया है और आपको यह भी पता नहीं चलता कि आपने कितना खा लिया है।

कई लोग जल्दी-जल्दी खाते हैं और खाने को अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते हैं। इससे ना केवल खाने को पचाने में समस्या होती है बल्कि दिमाग को पेट भरने वाले मिलने वाले सिग्नल भी बाधित होते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आप ज्यादा खा लेते हैं।

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि तनाव में लोग ज्यादा खाते हैं। इसलिए आपको हमेशा दोस्तों और परिवार के साथ खाना चाहिए। इससे आपका ध्यान केवल खाने पर नहीं रहता है। जाहिर है ऐसे में आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं।

वजन कम करने के लिए पेट भरकर नाश्ता करना चाहिए। लेकिन आपके नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें होनी चाहिए। इससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।