Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स, तेजी से घटेगा वजन, शरीर रहेगा स्वस्थ और फिट

By संदीप दाहिमा | Published: August 31, 2022 06:50 AM2022-08-31T06:50:20+5:302022-08-31T06:50:20+5:30

Next

सेब का सिरका वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इस विनेगर में मौजूद एसिड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर सकता है। इसकी वजह से वसा का जमाव कम होकर उसका ऊर्जा में इस्तेमाल ज्यादा होता है।

बींस और फलियों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कम वसा के साथ एमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व की मौजूदगी के कारण बीन्स और फलियां वसा और कैलोरियों को जलाने में भी मददगार हो सकते हैं। अगर तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो बींस और फलियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक, गोभी, चुकंदर साग और शलजम वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं। नमें कैलोरी कम और कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है।

चिया सीड तेजी से वजन घटाने के लिए चिया सीड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं। चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह भूख को कम कर सकते हैं और ज्यादा वक्त तक पेट भरा होने का अहसास करा सकते हैं। चिया सीड्स कई और चीजों में भी फायदेमंद हो सकते हैं

ओट्स को हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। ओट्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कब्ज और पाचन की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। ओट्स को डाइट में शामिल कर तेजी से वजन को घटा सकते हैं।