वजन कम करने के उपाय: सर्दी में तेजी से वजन घटाती हैं ये 6 चीजें, शरीर से चर्बी होगी छूमंतर

By संदीप दाहिमा | Published: January 13, 2021 07:41 PM2021-01-13T19:41:18+5:302021-01-13T19:50:21+5:30

Next

जब आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो पानी सबसे अच्छा पेय है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि लंबे समय तक आपके भोजन की तृप्ति को भी शांत करता है। यह निर्जलीकरण की संभावनाओं से भी बचता है और आपके शरीर के तरल पदार्थों को संतुलित रखता है।

लौकी परिवार की सब्जियां जैसे कद्दू, खीरा, स्क्वैश, लूफा और तरबूज कैलोरी में काफी कम हैं। विटामिन ए से भरपूर, यह शरीर के चयापचय दर को बनाए रखते हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

खट्टे फल कैलोरी में बहुत कम होते हैं, यही वजह है कि संतरा, नींबू, बेरीज जैसी चीजें वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए बेहतर विकल्प हैं। विटामिन सी और फाइबर से भरपूर यह चीजें आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं और आपको लंबे समय तक तृप्त रखती हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ग्रीन टी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में काफी मदद करती है। इसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी जाना जाता है। यह फैट बर्न करने में मदद करती है और चयापचय को काफी हद तक बढ़ाती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। यह न केवल आपको स्वस्थ को दुरुस्त रखती हैं बल्कि आपको वजन को कम करने में भी मदद करती हैं। यह फाइबर में समृद्ध है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अद्भुत काम करता है और भूख को भी कम करता है, जिससे आपको अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अदरक और लहसुन कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल हर रसोई के स्टेपल हैं, बल्कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, यह सूजन और मधुमेह जैसी अन्य पुरानी बीमारियों के इलाज में भी मदद करता है।

वजन कम करने में फिजिकल एक्टिविटी जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी डाइट का ध्यान रखना है, इसलिए आपको अपनी डाइट में कम कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए।