Coronavirus: 'विटामिन K' कर सकता है कोरोना से बचाव, खाएं विटामिन से भरपूर ये 10 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: June 12, 2020 06:29 AM2020-06-12T06:29:06+5:302020-06-12T06:29:06+5:30

Next

शोधकर्ताओं के अनुसार, वसा में घुलनशील विटामिन दो रूप लेता है, पहला है विटामिन के1 (k1) (फ़ाइलोक्विनोन) और दूसरा है विटामिन के2 (मेनैक्विनोन)। के1 पालक, ब्रोकोली, हरी सब्जियों, ब्लूबेरी, सभी प्रकार के फलों और सब्जियों में पाया जाता है और के2 शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होता है।

पालक विटामिन ए, बी और ई, प्लस मैग्नीशियम, फोलेट, और आयरन सहित सभी प्रकार की पोषण संबंधी अच्छाई से भरा होता है। एक आधा कप पके हुए पालक में लगभग तीन गुना विटामिन के होता है। लेकिन कच्चे पालक की एक सर्विंग अभी भी एक दिन के लिए काफी है।

शलजम का साग भी कैल्शियम में उच्च होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। सरसों का साग और चुकंदर के साग में भी उच्च मात्रा में विटामिन के होता है। शलजम का बल्बनुमा हिस्सा जो बढ़ता है, वह पौष्टिक होता है।

ब्रोकोली तैयार करने के कई तरीके हैं। आपकी जो भी रेसिपी है, उसे कैनोला ऑइल या ऑलिव ऑइल के साथ पकाने की कोशिश करें, न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि विटामिन के कंटेंट को भी बढ़ावा देने के लिए। आप इसे उबालकर भी खा सकते हैं।

शतावरी के चार टुकड़ों में 40 मिलीग्राम विटामिन के पाया जाता है। इसमें थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर आप पर्याप्त दैनिक सेवन का लगभग आधा विटामिन पा सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके लिए बहुत अधिक चीजों का सेवन न करें क्योंकि शरीर खाद्य पदार्थों से बहुत अधिक विटामिन के को अवशोषित नहीं करता है।

विटामिन के के दो मुख्य प्रकार हैं, जिन्हें विटामिन के-1 (फाइलोक्विनोन) और के-2 (मेनक्विनोन) के नाम से जाना जाता है।के-1 पौधों से आता है, जबकि के-2 मौजूद है, पशु आधारित खाद्य पदार्थों और किण्वित खाद्य पदार्थों, जैसे पनीर में थोड़ी मात्रा में है। सोयाबीन और सोयाबीन के तेल में के-2 तरह के अधिक होते हैं।