Coronavirus: इन लोगों को कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा, पहचाने ये 6 लक्षण और करें बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: June 24, 2020 05:34 AM2020-06-24T05:34:33+5:302020-06-24T05:34:33+5:30

Next

कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। यह बात 20 यूरोपीय देशों में कोविड-19 के मरीजों को लेकर किये गए एक अध्ययन में सामने आई है। इन देशों में तेजी से बढ़ते मामलों और मृतकों की संख्या का एक बड़ा कारण वहां के लोगों के शरीर में विटामिन डी है।

यदि आप सामान्य रूप से पीठ के निचले हिस्से में दर्द या हड्डियों में दर्द महसूस कर रहे हैं तो आपको विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है। विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम में ले जाने के तरीके को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो स्वस्थ दांतों और हड्डियों के लिए आवश्यक है। विटामिन डी कमी के कारण आपके जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

विटामिन डी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। अध्ययनों से पहले पता चला है कि विटामिन डी श्वसन संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। विटामिन डी आपके शरीर में उन कोशिकाओं के साथ काम करता है जो संक्रमण से लड़ते हैं और यदि आप लगातार सर्दी या फ्लू से पीड़ित रहते हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है।

विटामिन डी इस तरह से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि कैल्शियम सिस्टम में अवशोषित हो जाता है। यदि आपकी हड्डियां कैल्शियम और अन्य खनिजों को खो देती हैं, तो आप हड्डियों में फ्रैक्चर और टूटने के लिए अधिक संवेदनशील होंगे। विटामिन डी रक्त के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है और आपके सिस्टम में पर्याप्त विटामिन होने से फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाएगा।

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि शरीर में खून की कमी के कारण आपको हमेशा थकान महसूस हो सकती है। न्यूकैसल विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा पहले किए गए शोध में पाया गया कि विटामिन डी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए साबित हुआ है। यह भी पाया गया कि विटामिन डी सप्लीमेंट लेने से मांसपेशियों के कार्य में सुधार हो सकता है।

पुराने वयस्कों में विटामिन डी की कमी को अवसाद से जोड़ा गया है। शोधकर्ताओं ने अपने पुराने वर्षों में लोगों पर विटामिन डी की भूमिका का विश्लेषण किया और पाया कि जिन 65 प्रतिशत लोगों में अवसाद के लक्षण दिखाई दिए उनमें विटामिन का स्तर भी कम था। कम ऊर्जा का स्तर होने से आप डंप में भी महसूस कर सकते हैं और यह विटामिन डी की कमी के कारण भी होता है।

विटामिन डी की कमी होने पर आपके घाव और कटने वाली जगह को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। विटामिन डी सूजन को नियंत्रित करने और संक्रमण से लड़ने में एक भूमिका निभाता है, यह दोनों पर्याप्त चिकित्सा के लिए आवश्यक हैं। डॉक्टरों के एक अध्ययन में पाया गया कि पैर के अल्सर वाले जिन रोगियों को विटामिन डी के साथ इलाज किया गया था, उन्हें अल्सर के आकार को 28 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिली थी।