Vitamin-D Deficiency: डाइट में शामिल करें ये फूड्स, हड्डियां बनेंगी मजबूत, दिल से जुड़ी समस्या से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 7, 2022 06:48 AM2022-09-07T06:48:55+5:302022-09-07T06:48:55+5:30

Next

कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जैसे जई, क्रेग, साबुत गेहूं और जौ जैसे अनाज विटामिन डी के स्रोत हैं। जो हमारे शरीर को पोषण देता है और आप एक स्वस्थ्य शरीर पाते हैं।

दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हैं और ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर हमारे दैनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा हैं। रोजाना एक ग्लास दूध आपके हड्डियों को मजबूत रखता है। दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टिरिया आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

अखरोट और मूंगफली जैसे सूखे फल विटामिन डी के शक्तिशाली स्रोत हैं। उनमें से कुछ ही हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

मशरूम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी के अलावा, मशरूम में एक उच्च पोषक तत्व और कम वसा वाली सामग्री होती है। अपने खाने में आप मशरूम को शामिल कर सकते हैं ये एक अच्छा विकल्प है, मशरूम को आप कई तरह की डिश बनाकर खा सकते हैं।

सैलमन और टूना मछली में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटमिन डी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। शरीर में कई जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करता है जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।