विटामिन A की कमी होगी दूर, खाएं ये 8 चीजें, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन A

By संदीप दाहिमा | Published: January 18, 2022 05:55 PM2022-01-18T17:55:14+5:302022-01-18T18:01:52+5:30

Next

विटामिन ए मुंहासे, झुर्रियां और अन्य त्वचा की समस्याओं के लिए जरूरी है। इसकी कमी से आपको खसरा और सूखी आंखें और ल्यूकेमिया का खतरा हो सकता है। विटामिन ए कैंसर, मोतियाबिंद और एचआईवी सहित कई अन्य स्थितियों का उपचार कर सकता है।

यह फल न केवल आपकी आंखों के लिए बल्कि आपकी त्वचा, बालों और पाचन के लिए भी अच्छा है। सप्ताह में 2-3 बार इसका सेवन करने की कोशिश करें - इसे कच्चा लें या इसके साथ सलाद बनाएं।

आंखों की रोशनी के लिए पीच बेहद फायदेमंद है। कुछ लोगों के लिए इसका तीखा स्वाद थोड़ा बहुत हो सकता है; इस फल का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों में बदल दिया जाए।

अच्छी हरी सेहत के लिए आश्चर्य हरी सब्जी आपके प्रोटीन, आयरन और विटामिन ए देती है। पालक का एक कप दैनिक विटामिन ए की आवश्यकता का 100 प्रतिशत पूरा कर सकता है।

आमतौर पर खाने में हरी शिमला मिर्च का उपयोग किया जाता है। लेकिन लाल बेल मिर्च विटामिन ए की अधिकता प्रदान करते हैं इसलिए अपने भोजन में अधिक लाभकारी गुण और रंग जोड़ने के लिए इस बेल मिर्च का उपयोग करें।

चमकीले नारंगी और लाल रंग की सब्जी बीटा कैरोटीन के साथ मिलती है, जो हमारे शरीर के अंदर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है। इसलिए इसके साथ सब्जियां, सैंडविच, सलाद, मिठाई और जूस बनाते रहें।

इस छोटे से दाने में गुणों का खजाना छिपा होता है। मेथी जैसी हरी सब्जियों में कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर द्वारा रेटिनॉल में बदल जाती हैं। इसके अलावा मेथी के दाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है।