Diet Tips: विटामिन-ए की कमी को दूर करेंगी ये 7 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: October 28, 2020 09:59 AM2020-10-28T09:59:07+5:302020-10-28T09:59:07+5:30

Next

एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना की डायट में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा का होना आवश्यक है। खासतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डायट में विटामिन-ए जरूर शामिल करना चाहिए। यह उनके बेबी को गर्भ में हेल्दी रखने के साथ-साथ उन्हें आसान प्रसव में भी मदद करता है।

लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है लाल-लाल गाजर। एक कप कटी हुई गाजर में 334 प्रतिशत विटामिन-ए होता है जो हमारी 3 से 4 दिन की विटामिन की जरूरत को पूरा कर सकता है। गाजर की सब्जी या जूस दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन गाजर को सीधा खाना आधिक फायदे वाला बताया जाता है।

शकरकंद यानी स्वीट पोटेटो या मीठा आलू, यह आलू का ही एक प्रकार माना जाता है लेकिन स्वाद में मीठा होता है। सर्दियों में आपको यह सबसे अधिक मिल जाएगा। शकरकंद विटामिन-ए से भरपूर होता है और इसे उबालकर जरा सा मसाले डालकर खाने से स्वादिष्ट भी लगता है।

पालक, सरसों का साग, मेथी, ऐसी ही हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। लेकिन इन सब्जियों को कभी भी अधिक पकाना नहीं चाहिए। बस अच्छे से साफ करें, कूकर में डालें और नर्म हो जाने पर नमक मिर्ची डालकर ऐसे ही खाएं। तभी अधिक फायदा मिलेगा।

नेचुरल हर्ब्स जैसे कि धनिया, पुदीना, तुलसी की पत्तियों में विटामिन-ए पाया जाता है। इन्हें अपनी रोजाना की डायट में किसी भी रूप में शामिल करने की कोशिश करें, विटामिन-ए की कमी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

दिन में एक ग्लास दूध या दूध से बनी चीजें जैसे कि पनीर, दही जरूर लेना चाहिए। लेकिन कोशिश करें कि दूध ही लें। अगर आपको सादा दूध पीना पसंद नहीं है तो दूध में कोई फ्लेवर मिला लें।