कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक से बचने के लिए खाएं ये 6 चीजें, कई गंभीर बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: September 21, 2021 07:09 AM2021-09-21T07:09:10+5:302021-09-21T07:09:10+5:30

Next

खाना पकाने में एक घटक के रूप में और एक दवा के रूप में लहसुन का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। इसमें विभिन्न शक्तिशाली यौगिक शामिल हैं, जिसमें एलिसिन प्रमुख है। अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन रक्तचाप को कम करता है और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है।

बैंगन पोषक तत्वों में उच्च होता है। इस प्रकार, आहार में बैंगन को शामिल करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाएगा। इस प्रकार हम शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बैंगन खा सकते हैं। बैंगन में फाइबर भी अधिक होता है। इसलिए उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोग कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना बैंगन खा सकते हैं।

टमाटर में पोषक तत्व अधिक होते हैं। टमाटर को आहार में शामिल करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। इस प्रकार टमाटर को आहार में शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही, जिनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, उन्हें अपने आहार में टमाटर को शामिल करना चाहिए।

गहरे रंग के पत्तेदार साग विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। केल और पालक में ल्यूटिन और अन्य कैरोटीनॉयड होते हैं, जो हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। पत्तेदार साग, पित्त एसिड को बांधकर और आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

बीन्स पोषक तत्वों में उच्च हैं। इस प्रकार बीन्स को आहार में शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहेगा। इसके अलावा, अपने आहार में बीन्स को शामिल करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इस प्रकार जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है, उन्हें अपने आहार में बीन्स को रोजाना शामिल करना चाहिए।

गाजर में पोषक तत्व अधिक होते हैं। गाजर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। गाजर खाने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अधिक गाजर खाने से हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होगा। इस प्रकार, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए गाजर को दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही, जिनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, वे रोजाना गाजर खा सकते हैं।