टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण: सुबह उठते ही होती है ये परेशानी, तो हो जाएं सावधान

By संदीप दाहिमा | Published: January 14, 2021 12:50 PM2021-01-14T12:50:45+5:302021-01-14T12:50:45+5:30

Next

टाइप 2 डायबिटीज बहुत गंभीर बीमारी है। लक्षण आमतौर पर तब तक दिखाई नहीं देते हैं जब तक कि रक्त लगातार उच्च स्तर पर न हो। यह मामला बहुत चिंताजनक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा का स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। लेकिन शरीर में कुछ बहुत छोटे बदलाव टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को इंगित करते हैं। जब आप सुबह उठते हैं, तो आपको कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

मधुमेह, लिपिड विकार और एंडोक्रिनोलॉजी में डॉ. राल्फ अब्राहम डायबिटीज के कुछ खास लक्षणों के बारे में Express.co.uk से बात करते हुए बताया है। डॉ अब्राहम के अनुसार, शुष्क मुँह मुख्य लक्षण है। यदि आप बार-बार पेशाब करने के लिए रात को उठते हैं या यदि आप बहुत प्यासे हैं, तो आपको लगेगा कि कुछ गड़बड़ है।

उन्होंने कहा कि मूत्र में अत्यधिक ग्लूकोज मधुमेह के कारण होता है। अगर आपका मुंह और गला सुबह सूख रहता है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है, डॉक्टर अब्राहम के अनुसार ये टाइप 2 डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं।

इस बीमारी को 'साइलेंट किलर' कहा जाता है। डॉ अब्राहम के अनुसार, टाइप 2 मधुमेह के अन्य मामूली लक्षण हैं। लक्षणों में थकान, पीलिया, धुंधली दृष्टि, यौन रोग, छोटे घावों की देर से चिकित्सा, फंगल संक्रमण और मुँहासे शामिल हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, यदि आपको टाइप 2 मधुमेह के लक्षण हैं और आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो समय रहते डॉक्टर से जाँच करवाएँ। डॉक्टर आपको सही सलाह देंगे। इसके लिए रक्त परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता होती है।

बीमारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद, आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने की सलाह दी जाती है। रक्त शर्करा प्रबंधन में आहार की विशेष भूमिका होती है। आपको अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

कार्बोहाइड्रेट शरीर में जल्दी से घुल जाते हैं इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाता है। इसके लिए कॉम्प्लेक्स कार्ब्स एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा नहीं बढ़ता है।